Advertisement
Home » Industry » Service SectorTrain 18 named Vande Bharat Express: Piyush Goyal

वंदे भारत एक्सप्रेस होगा Train-18 का नया नाम, प्रधानमंत्री जल्द दिखाएंगे हरी झंडी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

1 of

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की मेक इन इंडिया पहल पर बनाई गई पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन 18 का नाम ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ होगा और यह  ट्रेन अगले माह के मध्य में दिल्ली से बनारस के बीच चलने लगेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली में बताया कि ट्रेन के परिचालन के लिए मुख्य संरक्षा आयुक्त की मंजूरी मिल गई है और वह सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर ट्रेन के उद्घाटन की अनुमति लेंगे।

 

इसलिए रखा गया वंदे भारत एक्सप्रेस नाम

उन्होंने कहा कि यह ट्रेन 18 महीने के रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हुई है। भारत की एक वंदनीय उपलब्धि है। इसलिए इस ट्रेन का नाम ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ रखा गया है। रेल अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन नयी दिल्ली से सुबह छह बजे रवाना होकर दो बजे बनारस पहुंचेगी। वापसी में तीन बजे रवाना होकर रात 11 बजे नयी दिल्ली आएगी। रास्ते में ट्रेन कानपुर और इलाहाबाद जंक्शन पर रुकेगी। संसद के बजट सत्र के बाद फरवरी मध्य में ट्रेन के चलने की संभावना है।

ये होगा किराया

 

इस ट्रेन के एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 2,800 रुपए से 2,900 रुपए के बीच और चेयर कार का किराया 1,600 रुपए से 1,700 रुपए के बीच रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन-18 मेट्रो ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर चलती है और यह अगले साल से शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेना शुरू कर देगी। 

आईसीएफ चेन्नई में हुआ है निर्माण

 

ट्रेन का निर्माण चेन्नई स्थित इंटिग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में किया गया है। इसका परिचालन परीक्षण रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ), लखनऊ की देखरेख में किया गया है। परीक्षण के दौरान ट्रेन का 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से परिचालन सफल रहा। यह ट्रेन अधिकतम 200 किलोमीटर की रफ्तार से चलने में सक्षम है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement