Advertisement
Home » Industry » Service SectorTRAI new DTH rules applicable from today 1 February 2019

आज से लागू हो गए हैं TRAI के नए नियम, अब देख पाएंगे केवल चुने हुए चैनल

जल्द से जल्द चुन लें अपने पसंदीदा चैनल

1 of

नई दिल्ली। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से जारी किए गए नए केबल टीवी और DTH के नियम आज यानी 1 फरवरी 2019 से लागू हो गए हैं। इन नियमों के लागू होने के बाद अब उपभोक्ता केवल अपने चुने हुए चैनल्स के साथ फ्री टू एयर चैनल्स ही देख पाएंगे। इसमें डीडी के चैनल्स के साथ कुछ चैनल शामिल हैं।

 

चैनल नहीं चुने तो यह होगा असर
TRAI के अनुसार अभी तक करीब 85 फीसदी उपभोक्ताओं ने अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव कर लिया है। यदि किसी उपभोक्ता ने अभी तक अपने चैनल्स का चुनाव नहीं किया है तो 1 फरवरी से उनको कुछ पे चैनल्स नहीं दिखाई देंगे। हालांकि, जिन उपभोक्ताओं के मौजूद पैक की अवधि बकाया है, उन्हें उस अवधि तक पैक के अनुसार टीवी चैनल मिलते रहेंगे। हालांकि, ट्राई ने कहा है कि जिन उपभोक्ताओं के अपने पसंदीदा चैनल का चयन कर लिया है वह अपने ऑपरेटर से संपर्क कर अपनी बकाया राशि नए पैक के अनुसार एडजस्ट करा सकता है।

ट्राई के एप से चुन सकते हैं अपने पसंदीदा चैनल


उपभोक्ताओं के टीवी चैनल चुनने में आ रही परेशानी को देखते हुए एक एप लॉन्च किया है। आप इस एप के माध्यम से अपने पसंदीदा चैनल चुन सकते हैं। इसके अलावा आप अपने सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर भी अपने पसंदीदा चैनल चुन सकते हैं। 

TRAI से कर सकते हैं शिकायत


टीवी उपभोक्ताओं की समस्याओं को देखते हुए TRAI ने वेब एप्लीकेशन और कस्टमर केयर शुरू किया है। कोई भी उपभोक्ता अपने केबल टीवी के संबंध में TRAI के कस्टमर केयर नंबर 01206898689 पर काल करके शिकायत कर सकते हैं या समाधान पा सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement