विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorTop most Indian cities for jobs in 2019

नौकरी देने में बेंगलुरु टॉप पर, दिल्ली का बुरा हाल, जानिए अन्य शहरों की रैंकिंग 

आईटी और बैकिंग क्षेत्र में मिली सबसे ज्यादा नौकरी

1 of

नई दिल्ली. भारत में पिछले साल के मुकाबले जनवरी 2019 में 15 फीसदी नौकरियां बढ़ी हैं। इसमें से 36 फीसदी ग्रोथ के साथ आईटी इंडस्ट्री सबसे आगे है। वहीं अगर शहरों की बात करें, तो बेंगलुरु टॉप पर है। वहां एक साल में 27 फीसदी नौकरियां बढ़ीं हैं। 

 

इन सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरी

Naukri Jobspeak की रिपोर्ट के मुताबिक आईटी-साफ्टवेयर, BPO/ITES, ऑटो, बैंकिंग, एफएमसीजी और आईटी-हार्डवेयर ऐसी टॉप की फील्ड हैं, जिसमें सबसे ज्यादा हायरिंग की गई। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईटी-हार्डवेयर इंडस्ट्री में पिछले साल के मुकबले 46 फीसदी ग्रोथ दर्ज की गई है। वही आईटी-साफ्टवयेर में 36फीसदी ग्रोथ हुई है। वहीं एचआर की हायरिंग में 30 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। 

बड़े पदों की कम हुई हायरिंग

अगर बड़े पदों की हायरिंग की बात करें, तो 4 से 7 साल अनुभवी लोगों की नौकरी में 18फीसदी ग्रोथ हुई है, जबकि मिड मैनेजमेंट रोल के लोगों की नौकरियो में 13 फीसदी ग्रोथ हुई है। सीनियर मैनेजमेंट रोल की नौकरियों में महज 2 फीसदी की ग्रोथ हुई है, जबकि लीडरशिप रोल की नौकरियों में 1 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। 

 

 

मुंबई में आईटी-साफ्टवेयर इंडस्ट्री का दबदबा

मेट्रो शहरों में आमतौर पर नौकरियों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। अगर बड़े इकोनॉमिक सिटी की बात करें, तो दिल्ली एनसीआर में एक साल में 8 फीसदी हायरिंग बढ़ी है, जबकि चेन्नई में 24 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। मुंबई में 10 फीसदी, हैदराबाद में 18फीसदी, पुणे में 22 फीसदी हायरिंग में ग्रोथ हुई है। दिल्ली में बैंकिंग और फाइनेंसियल सर्विस सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरी मिली है, जबकि मुंबई में आईटी-साफ्टवेयर इंडस्ट्री का दबदबा रहा है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन