विज्ञापन
Home » Industry » Service Sectorsalary Hike in 2019

अगर कर रहे हैं increment का इंतजार, तो पढ़ लें ये चौंकाने वाली खबर

चुनाव के चलते सारे सेक्टर्स होंगे प्रभावित

salary Hike in 2019

नई दिल्ली.अगर आप नौकरीपेशा हैं और अगले साल मार्च में इन्क्रीमेंट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। हायरिंग मैनेजर्स और एक्सपर्ट्स के मुताबिक 2019 में आपका इन्क्रीमेंट 8 से 10 फीसदी के बीच रह सकता है। यानी अगर आप इससे ज्यादा सैलरी हाइक की उम्मीद लगा कर बैठे थे तो आपको निराशा हाथ लग सकती है। दरअसल अगले साल चुनाव होने हैं, ऐसे में मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि सभी एंप्लॉयर्स साल के पहले छह महीनों में सतर्कता से काम करेंगे।

 

8 से 10 फीसदी हो सकता है इंक्रीमेंट 

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि चुनावी माहौल में बढ़ती अनिश्चितता के चलते कंपनियां अपने एम्प्लॉयीज को बहुत ज्यादा सैलरी हाइक नहीं देंगी। एम्प्लॉयीज का इन्क्रीमेंट 8 से 10 फीसदी के बीच रह सकता है। हालांकि कुछ खास स्किल्स वाले कर्मचारियों को इससे थोड़ा ज्यादा इन्क्रीमेंट मिल सकता है।

 

पैदा होंगे 10 लाख नौकरियों  के अवसर


कंपनियों में हायरिंग करने वाले मैनेजर्स का कहना है कि 2019 में 10 लाख नौकरियों के अवसर पैदा हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक नौकरियों के मुद्दे चुनाव के सबसे अहम मुद्दों में से है, इसके बावजूद ज्यादा नौकरियां पैदा नहीं हो रही हैं। हर साल रोज़गार क्षेत्र में 1.2 करोड़ नए लोग जुड़ रहे हैं, लेकिन सबके लिए नौकरियां नहीं हैं।

 

 

जीएसटी और नोटबंदी ने बिगाड़ा हाल
रिपोर्ट के मुताबिक GST और नोटबंदी के चलते देश में नौकरियों की जो क्षति हुई, 2018 उससे उबरने में ही निकल गया। नौकरियों के कम अवसर निकलने की एक वजह ये भी है कि कितनी नौकरियां पैदा हो रही हैं इसके बारे में पर्याप्त, सामायिक और विश्वसनीय आंकड़ा नहीं है।

 

ऐसे प्रभावित होंगे सेक्टर्स
जो इंडस्ट्रीज सीधे तौर पर सरकार से जुड़ी हैं, जैसे- इंफ्रास्ट्रक्चर, रोड, रेलवे, एयरपोर्ट आदि वे सब मई 2019 तक बहुत संभल के चलेंगी, जब तक नई सरकार नहीं बन जाती। जिन सेक्टर्स की सर्विसेज और प्रोडक्ट्स लोकल खपत और एक्सपोर्ट पर निर्भर करते हैं, वे विस्तार और नई नौकरियों पर ध्यान दे सकते हैं। बैंकिंग, financial services, रिटेल, लॉजिस्टिक्स, ई-कॉमर्स, स्टार्ट-अप्स, कंज़्यूमर गुड्स, इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थकेयर सेक्टर में 2019 में सबसे ज्यादा ग्रोथ होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन