Advertisement

रेलवे करने जा रहा बड़ा बदलाव, ट्रेन के लिये बर्बाद नहीं होंगे कई घंटे, मात्र 20 मिनट में हो जाएगा सारा काम

पहले चरण में 200 से ज्यादा स्टेशनों में शुरू होगी यह व्यवस्था

1 of

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे की ओर से यात्री समय की बर्बादी रोकने के लिए एक बड़ी पहल शुरू की जाएगी। इसके तहत रेलवे स्टेशन की सुरक्षा एयरपोर्ट की चाक चौबंद की जाएगी। इसमें तकनीक की मदद ली जाएगी। ऐसे में कम सुरक्षा बलों की मौजूदगी में सिक्योरिटी चेकिंग की जा सकेगी। दरअसल रेलवे सिक्योरिटी चेक में बर्बाद होने समय को बचाने की कोशिश में है।

 

कुंभ से शुरु होगी रेलवे की यह व्यवस्था 

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि इसके लिए एक हाई एंड टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी प्लान तैयार किया गया है, जिसका सारा काम पूरा हो चुका है। इस व्यस्था को इलाहाबाद कुंभ मेले से शुरु किया जाएगा, जो इस माह से शुरु हो रहा है। इसके अलावा कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन के साथ 202 अन्य स्टेशन में ऐसी व्यवस्था शुरू की जाएगी। 

 

चाक-चौबंद होगी सुरक्षा 

अरुण कुमार के मुताबिक प्लान के तहत सबसे पहले रेलवे स्टेशन के उन एंट्री प्वाइंट को बंद किया जाएगा, जो अवैध हैं। ऐसी जगह पर आरपीएफ के जवनों की तैनाती की जाएगी। या फिर उन्हें हमेशा के लिए एक स्थाई चहरदीवार से बंद किया जाएगा। हर एक एंट्री प्वाइंट सिक्योरिटी चेकिंग होगी। ऐसे में यात्रियों को स्टेशन पर एक घंटे पहले आने की जरूरत नहीं होगी। 

Advertisement

सिक्योरिटी चेक की वजह से नही छूटेगी ट्रेन 

कुमार ने कहा कि अब किसी भी यात्री की ट्रेन यात्री चेक की वजह से नहीं छूटेगी। स्टेशन पर ज्यादा भीड़भाड़ होने वाला सुरक्षा जांच करने वाले जवानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सीआरपीएफ जवानों के पास रियल टाइम रिक्गनिजिशन साफ्टवेयर होगा, जो कि आरपीएफ कमांड सेंटर को किसी भी सूचना की जानकारी देगा। 

 

 

2016 में दी गई थी इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम की इजाजत 

इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के अंतर्गत इन सिक्योरिटी प्वाइंट पर काम किया जाएगा, जिसकी इजाजत 2016 में दी गई है। इस सिस्टम के तहत स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा, एक्सेस कंट्रोल, यात्री बैग की जांच, बम डिटेक्शन और डिस्पोजल सिस्टम के साथ ही यात्रियों की मल्टी चेकिंग स्टेशन में एंट्री करते वक्त होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement