विज्ञापन
Home » Industry » Service Sectorpm modi spent 5040 crore rupee on advertisement in his tenure

पीएम मोदी ने साढ़े चार साल में किया वो काम, जो मनमोहन सिंह 10 साल में भी नहीं कर पाए

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने संसद में दी जानकारी

pm modi spent 5040 crore rupee on advertisement in his tenure
मनमोहन सरकार ने अपने दस साल के कार्यकाल में जनता का सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी पहुंचाने के काम में 5040 करोड़ रुपए खर्च किए। हालांकि मोदी सरकार ने इससे ज्यादा रकम महज साढ़े चार साल के कार्यकाल में खर्च कर दी। इस मामले में सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जानकारी दी।  

नई दिल्ली. मनमोहन सरकार ने अपने दस साल के कार्यकाल में जनता तक सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के काम यानी विज्ञापन पर 5040 करोड़ रुपए खर्च किए। हालांकि मोदी सरकार ने इससे ज्यादा रकम महज साढ़े चार साल के कार्यकाल में खर्च कर दी। इस मामले में सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने जानकारी दी।  

 

दिनेश त्रिवेदी ने पूछा था सवाल संसद में सवाल

तृणमूल कांग्रेस के सांसद दिनेश त्रिवेदी ने संसद में सवाल पूछा था कि केंद्र सरकार ने मीडिया पब्लिसिटी पर अब तक कितनी राशि खर्च की। इसके जवाब में राठौर ने कहा कि सबसे ज्यादा 2313 करोड़ रुपए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन में खर्च किए गए। वहीं 2282 करोड़ रुपए प्रिंट मीडिया में विज्ञापन के लिए खर्च हुए। इसी तरह 651 करोड़ रुपए आउटडोर पब्लिसिटी के लिए खर्च किए। राठौर से पूछा गया कि क्या सरकार ने योजनाओं के बारे में जागरुकता के प्रभाव को मापने के लिए कोई सर्वेक्षण किया है। 

 

एनडीए सरकार का हिसाब

एनडीए सरकार ने प्रचार पर 2014-15 में 980 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि 2015-16 में 1160 करोड़ रुपए और 2016-17 में 1264 करोड़ रुपए खर्च किए। साढ़े चार साल में सबसे ज्यादा 1314 करोड़ रुपए 2017-18 में खर्च किए। 

 

यूपीए सरकार का हिसाब

पब्लिक इनफॉर्मेशन पोर्टल फैक्टली के मुताबिक यूपीए सरकार ने दस साल के कार्यकाल में प्रचार पर 5040 करोड़ रुपए खर्च किए। यूपीए ने हर साल औसतन 504 करोड़ खर्च किए। एनडीए ने हर साल 1202 करोड़ रुपए खर्च किए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss