विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorPatalpani- Kalakund Heritage Passenger Rail Service started in Madhya Pradesh

142 साल पुरानी हेरिटेज रेल लाइन फिर हुई शुरू, ऐतिहासिक मंदिर और खूबसूरत नजारों का होगा दर्शन, किराया मात्र 20 रुपए

360 डिग्री वाले कैमरों से प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकेंगे यात्री

Patalpani- Kalakund Heritage Passenger Rail Service started in Madhya Pradesh
Patalpani- Kalakund Heritage Passenger Rail Service started in Madhya Pradesh : प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस हेरिटेज रूट पर रेल टंट्या भील मामा मंदिर, पातालपानी वॉटरफाल वेली व्यू और हेरिटेज ब्रिज नम्बर 647 पर रुकेगी। 

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के डॉ. आंबेडकर नगर से पातालपानी- कालाकुंड हेरिटेज यात्री रेल सेवा शुरू कर पश्चिम रेलवे ने यात्रियों को मंगलवार को क्रिसमस पर एक खूबसूरत तोहफा दिया। 142 वर्ष पुराने अंग्रेजों के जमाने में तैयार किए गए महू-खंडवा मीटरगेज ट्रेक पर स्थापित ये घाट सेक्शन मध्यप्रदेश का पहला रेल हेरिटेज रूट बताया जा रहा है। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस हेरिटेज रूट पर रेल टंट्या भील मामा मंदिर, पातालपानी वॉटरफाल वेली व्यू और हेरिटेज ब्रिज नम्बर 647 पर रुकेगी। यहां से यात्री रेल में लगे 360 डिग्री वाले कैमरों से प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकेंगे।

 

प्लेटफार्म पर बनाए पैदल ब्रिज और वॉच टॉवर

 

इस रोमांचित कर देने वाले हेरिटेज रेल सफर में पड़ने वाले उक्त तीनो प्लेटफार्म पर रेलवे पैदल ब्रिज और वॉच टॉवर बनाए गए हैं। सफर के दौरान पड़ने वाले पातालपानी पड़ाव पर पुरानी सामग्री का उपयोग कर मनोहर जानवरों की आकृतियां बनाई गई हैं। यात्रियों को बीते जमाने का अनुभव कराने के उद्देश्य से बैठक व्यवस्था की गई है। रेलवे ने यहां एक संग्रहालय तैयार किया है, जिसमें रेलवे के पुराने कलपुर्जो को रखा जाएगा।

 

2 घंटे 20 मिनट में पूरा होगा 15 किलोमीटर का सफर

 

सफर के अंतिम पड़ाव कालाकुंड स्टेशन पर रेल रेस्टोरेंट, रेस्ट हाउस के अलावा डेम, अतिरिक्त प्लेटफार्म और बोटिंग सुविधा की भी व्यवस्था की जा रही है। हेरिटेज रेल लगभग 2 घन्टे 20 मिनट में डॉ. आंबेडकर नगर से अपने पूर्वनिर्धारित समय 11.05 पर शुरू होकर कालाकुंड  13.25 मिनिट पर पहुंचेगी। इस प्रकार उक्त दोनों स्टेशनों के मध्य कुल 15 किलोमीटर की दूरी को रेल 6 किलोमीटर प्रति घन्टे की रफ्तार से तय करेगी। पश्चिम रेल मंडल रतलाम के प्रवक्ता जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया हेरिटेज रेल का किराया तीन श्रेणियों में रखा गया है, जिसमे डॉ. अंबेडकर नगर से कालाकुंड वापसी के लिए आरक्षित कोच की तीन प्रथम पंक्तियों में प्रति व्यक्ति 240 रुपए, शेष पंक्तियों में 210 रुपए, अनारक्षित कोच में प्रति व्यक्ति 20 रुपए किराया रखा गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन