Advertisement
Home » इंडस्ट्री » सर्विस सेक्टरNow you can install solar tree in your house for free electricity

अब नहीं होगी बिजली की टेंशन, अपने घर में यह पेड़ लगाइए और जीनवभर मुफ्त में बिजली पाइए

घर में कहीं भी लगा सकते हैं यह बिजली वाला पेड़

1 of

नई दिल्ली। स्वच्छ और सस्ती बिजली के उद्देश्य से केंद्र सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। देश में कई स्थानों पर सोलर पावर प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा सरकार घरों में सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है। लेकिन जगह की कमी के कारण सोलर प्लांट लगाने में सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। अब इस समस्या को दुर्गापुर के सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआई) के वैज्ञानिकों ने दूर कर दिया है। वैज्ञानिकों ने ऐसे सोलर ट्री बनाए हैं जिन्हें घर में कही भी उचित स्थान पर लगाकर एक बार के खर्च पर जीवनभर मुफ्त बिजली ली जा सकती है।

 

106वीं इंडियन कांग्रेस में किया प्रदर्शन
सोलर पैनल के बड़े आकार के कारण इनके कहीं भी लगाना संभव नहीं है। इसी समस्या को देखते हुए सीएमईआरआई के वैज्ञानिकों को सोलर ट्री का प्लान बनाया। मिनिस्ट्री ऑफ साइंस के अंतर्गत आने वाले सीएमईआरआई ने बिजली देने वाले इन पेड़ों को विकसित किया है। हाल ही में पंजाब के जालंधर में आयोजित 106वीं इंडियन साइंस कांग्रेस में सीएमईआरआई ने अपने इन बिजली के पेड़ों का प्रदर्शन भी किया है। 

Advertisement

एक मीटर के क्षेत्र में भी लगाया जा सकता है सोलर ट्री


साइंस कांग्रेस में हिस्सा लेने वाले सीएमईआरआई से जुड़े वैज्ञानिकों के अनुसार, कम जगह में इस्तेमाल करने के लिए ही इस तकनीक को विकसित किया गया है। सोलर ट्री को एक मीटर स्कवायर जैसी छोटी जगह पर भी लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक किलोवाट की झमता वाले सोलर ट्री की ऊंचाई 6 फुट के करीब होता है और इस पर 4 से 5 पैलन लगाए जा सकते हैं। पैनल की संख्या के हिसाब से इस ट्री की लंबाई बढ़ाई जा सकती है। 10 किलोवाट के सबसे बड़े पैनल के लिए 20 फुट लंबे ट्री की आवश्यकता होती है। इस ट्री पर 40 से 50 पैनल लगाए जा सकते हैं।

एक सोलर ट्री से रोशन हो जाएगा एक घर


सीएमईआरआई से जुड़े वैज्ञानिकों के अनुसार, एक किलोवाट के एक सोलर ट्री से चार-पांच कमरों के एक घर को रोशन किया जा सकता है। साथ ही पंखे भी चलाए जा सकते हैं। एक किलोवाट का सोलर ट्री किसानों का पंप चलाने में भी सझम है। उन्होंने बताया कि इस ट्री में पैनल्स की इस तरह से लगाया गया है कि सूरज निकलने से लेकर छिपने तक सभी एंगल से इस पर किरणें पड़ती है। सोलर ट्री में एक ऐसा सेंसर लगाया गया है जो रात होने पर अपने आप स्ट्रीट लाइट्स को जला देता है। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के घर में भी एक सोलर ट्री लगाया गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement