विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorLok sabha Election 2014

लोकसभा चुनाव 2014 फ्लैशबैक, इन नेताओं ने खर्च किए तय लिमिट से ज्यादा पैसे, देखें लिस्ट 

भाजपा के श्याम चरण गुप्ता रहे चुनाव में सबसे कम खर्च करने वाले उम्मीदवार

Lok sabha Election 2014

Lok sabha Election 2014: भारत में पंचायत स्तर से लेकर लोकसभा तक के चुनावों में बेहिसाब पैसे खर्च किए जाते हैं। इसमे से ज्यादातर पैसे खर्च किया जाता है। ऐसा चुनाव आयोग की ओर से तय लिमिट से बचने के लिए किया जाता है।

नई दिल्ली. भारत में पंचायत स्तर से लेकर लोकसभा तक के चुनावों में बेहिसाब पैसे खर्च किए जाते हैं। इसमे से ज्यादातर पैसे खर्च किया जाता है। ऐसा चुनाव आयोग की ओर से तय लिमिट से बचने के लिए किया जाता है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2014 के इलेक्शन में 16 राज्यों से  कुल 299 करोड़ रुपए कैश जब्त किए गए, जबकि 1.61 करोड़ रुपए की शराब जब्त की गई। 1707 करोड़ रुपए की ड्रग्स और 56335 अवैध हथियार दिए गए। 

 

सबसे ज्यादा खर्च करने वाले टॉप 3 उम्मीदवार 


असम की कालीबोर लोकसभा सीट से चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार गौरव गोगोई ने 82.40 लाख रुपए खर्च किए थे, जो चुनाव  आयोग की तय लिमिट से 118 प्रतिशत ज्यादा थी। गुजरात की भरुच सीट के भाजपा उम्मीदवार मनसुखभाई धनजीभाई ने खर्च के मामले में दूसरे पायदान पर रहे। उन्होंने कुल 67.31 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि तीसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल के टीएमसी सासंद सौगत राय रहे, जिन्होंने 65.53 लाख रुपए चुनावों में खर्च किए। 

सबसे कम खर्च करने वाले टॉप 3 उम्मीदवार 


पिछले लोकसभा चुनाव में सबसे कम खर्च करने वाले उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद सीट से भाजपा उम्मीदवार श्याम चरण गुप्ता थे। इन्होंने मात्र 39 हजाररुपए खर्च किए। वहीं टीडीपी के आंध्र प्रदेश की विजयनगरम सीट के उम्मीदवार अशोक गजपति राजू दूसरे पायदान पर रहे। इनकी ओर से 4.10 लाख रुपए खर्च किए गए। तमिलनाडु की त्रिरुवन्नमलाई सीट के एआईएडीएमके उम्मीदवार Vanaroja R 5.48 लाख रुपए खर्च करके तीसरे स्थान पर रहें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन