विज्ञापन
Home » Industry » Service Sectormodi govt shreyas yojana

मोदी सरकार चुनाव के बीच 5 लाख युवाओं को देगी हर महीने 6000 रुपए

श्रम मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से शुरू किया गया श्रेयस कार्यक्रम 

modi govt shreyas yojana

 

modi govt shreyas yojana: मोदी सरकार चुनाव से ठीक पहले देश के युवाओं को लुभाने की कोशिश में है। मोदी सरकार का यह अब तक का देश का सबसे बड़ा स्किल प्रोग्राम है। इसके तहत युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का स्टाइपन भी दिया जाएगा।

नई दिल्ली. मोदी सरकार चुनाव से ठीक पहले देश के युवाओं को लुभाने की कोशिश में है। मोदी सरकार का यह अब तक का देश का सबसे बड़ा स्किल प्रोग्राम है। इसके तहत युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का स्टाइपन भी दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रति महीने सिलेक्ट इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को 1,500 रुपये रीइंबर्समेंट के तौर पर भी देगी।

 

9 लाख युवाओं को मिलेगा फायदा 

सरकारी योजना श्रेयस के तहत मोदी सरकार देश के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से ग्रैजुएट 5 लाख युवाओं (नॉन टेक्निकल) को अलग-अलग सेक्टर में काम करने का मौका मिलेगा। जुलाई 2019 से यह इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू होगा। एनबीटी की खबर के मुताबिक मानव संसाधन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1,533 नॉन टेक्निकल यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से 9.25 लाख युवाओं ने अधिकतम 6 महीने के इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए नामांकन दाखिल किया है। स्कीम फॉर हायर एजुकेशन फॉर अप्रेंनटिशिप ऐंड स्किल्स (श्रेयास) के नाम से यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। नामांकन कराने की आखिरी तारीख 25 मार्च की थी। 

 

फरवरी 2019 में शुरू हुआ कार्यक्रम

श्रेयास प्रोग्राम के जरिए सरकार डिग्री कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्रों को शामिल कर रही है। इसका उद्देश्य नॉन टेक्निकल पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को उनके शैक्षिक कार्यक्रम के साथ रोजगारपरक हुनर देना भी है। श्रेयास कार्यक्रम को 3 मंत्रालयों के संयुक्त प्रयास से शुरू किया गया है। कौशल विकास मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय और मानव संसाधन मंत्रालय ने मिलकर फरवरी 2019 में यह कार्यक्रम शुरू किया। मानव संसाधन मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रमण्यम ने बताया, ‘अप्लाइ करनेवाले स्टूडेंट्स 1,533 यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूशन से हैं। इनमें से ज्यादातर दक्षिण के राज्यों और महाराष्ट्र के हैं। इससे 1,533 नॉन टेक्निकल यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। योजना के तहत कुल 9.25 लाख युवाओं (नॉन टेक्निकल ग्रैजुएट) ने आवेदन किया है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन