विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorMBA-MCA pass applied for multi tasking staff in Delhi police

MBA-MCA वाले माली-धोबी बनने को तैयार, 707 पदों के लिए साढ़े सात लाख आवेदन

मल्टी टास्किंग स्टाफ की हो रही है भर्ती

MBA-MCA pass applied for multi tasking staff in Delhi police
MBA-MCA pass applied for multi tasking staff in Delhi police : दिल्ली पुलिस में मल्टी टास्किंग स्टाफ के 707 पदों को भरने के लिए चयन प्रक्रिया के पहले चरण में लिखित परीक्षा चल रही है।

नई दिल्ली। हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा करने वाली केंद्र की मोदी सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह विफल साबित हो रही है। इसका एक ताजा उदाहरण दिल्ली पुलिस के ताजा मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) भर्ती में देखने को मिला है। बेरोजगारी का आलम यह है कि MBA-MCA जैसी प्रोफेशनल डिग्री धारक बेरोजगार युवाओं ने भी दिल्ली पुलिस में मोची, माली, धोबी, कुक, नाई और सफाई कर्मचारी बनने के लिए आवेदन किया है। दिल्ली पुलिस ने एमटीएस के 707 पदों के लिए आवेदन मांगे थे, जिसके सापेक्ष 7.5 लाख बेरोजगारों ने आवेदन किया है। हालांकि, इन पदों के लिए योग्यता सिर्फ दसवीं पास है। अभी इन पदों के लिए 17 दिसंबर से 9 जनवरी तक अलग-अलग चरणों में लिखित परीक्षाएं चल रही हैं। 

 

देशभर के युवाओं ने किया आवेदन
दिल्ली पुलिस में मल्टी टास्किंग स्टाफ के 707 पदों को भरने के लिए चयन प्रक्रिया के पहले चरण में लिखित परीक्षा चल रही है। इन पदों के लिए तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल से लेकर पंजाब, जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश के युवाओं ने आवेदन किए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन पदों के लिए बीटेक, एमबीए, एमसीए, बीबीए, एमएससी, एमए डिग्रीधारक युवाओं ने भी आवेदन किया है। इसमें 1200 एमबीए डिग्री धारी युवा हैं। करीब 360 बीटेक पास युवाओं ने भी सरकारी नौकरी की चाह में आवेदन किया है। इसके अलावा एमए, एमएससी पास करीब तीन लाख युवाओं ने इन पदों के लिए आवेदन किया है। 

 

ऐसे होगा चयन
- सबसे पहले लिखित परीक्षा चल रही है। इसमें परीक्षार्थियों को 90 मिनट में 100 प्रश्नों को जवाब देना है। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है।
- लिखित परीझा के बाद फिजिकल एग्जाम होगा। उसके बाद ट्रेड टेस्ट होगा, जो संबंधित ट्रेड के अनुसार अलग-अलग तारीखों में होगा। 
- लिखित परीक्षा के बाद ट्रेड टेस्ट होगा। इसके लिए 20 अंक निर्धारित हैं। 10 या इससे अधिक अंक पाने वाले ही इस टेस्ट में सफल घोषित किए जाएंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss