Home » Industry » Service SectorSashaktikaran yojana and Honey Project

इलेक्ट्रिक मशीन से बनेंगे मिट्टी के बर्तन, रोज कमा सकते हैं 100 से 400 रुपए

कुम्हारों के लिए केवीआईसी की खास योजना, बर्तन बाजार में दूर होगा चीनी दबदबा

1 of

नई दिल्ली. मिट्टी के बर्तन बनाना भारत की प्राचीन कला रही है। हालांकि तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से भारत इसमें पिछड़ गया और फिर चीन ने बाजी मार ली। आलम यह हुआ कि भारतीय त्योहार दिवाली में मिट्‌टी के दिए और गणेश-लक्ष्मी की मिट्‌टी की मूर्तियों पर चीन का कब्जा हो गया। ऐसे में चीन के इस दबदबे को कम करने के लिए सरकार का खादी और ग्रामोद्योग संगठन (केवीआईसी) कुम्हार सशक्तिकरण योजना लेकर आया है। 

 

करीब 100 लोगों को मिलेगा रोजगार 

योजना के तहत यूपी के कुछ जिलों में मिट्टी के बर्तन बनाने वाली इलेक्ट्रिक मशीन (Potter wheels) का वितरण किया गया। जिन जिलों में इनका वितरण किया गया है, उनमें हाथरस, गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, बागपत, अमरोहा, गाजियाबाद, सहारनपुर और शामली जिले शामिल हैं। योजना के तहत आगे भी इन मशीनों का वितरण किया जाएगा। केवीआईसी के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना के मुताबिक सरकार की इस योजना से जहां 90 लोगों को डायरेक्ट जबकि 15 लोगों को इनडायरेक्ट रोजगार मिल सकेगा। साथ ही कुम्हारों की रोजाना की आमदनी में 100 से 400 रुपए की होगी बढ़ोतरी हो सकेगी। 

 

आगे पढ़ें

दिन में 12 से 16 घंटों तक मशीन से किया जा सकेगा काम

प्रोग्राम के तहत केवीआईसी चेयरमैन ने 60 लाभार्थियों में इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील, pug mill, ‌Blunger और Gas fired kiln का वितरण किया। इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील एक दिन में 12 से 16 घंटों तक काम कर सकता है। इससे अलग-अलग डिजाइन के मिट्‌टी के बर्तन बनाए जा सकेंगे। इस मशीन पर 400 से 500 किग्रा. कच्ची मिटटी को रखकर 8 घंटों तक बर्तन बनाए जा सकते हैं। साथ ही मिट्टी बनाने का काम भी किया जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें

दलित किसानों को बांटे बी बॉक्स

इसके अलावा शामली और उसके पड़ोसी जिलों के करीब 100 दलित किसानों को 1000 बी बॉक्स (मधुमक्खी पालन बाॅक्स) दिए। उन्होंने कहा कि इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। उनके मुताबिक पीएम मोदी कई बार अपनी सभाओं से किसानों की आमदनी बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट