विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorJapanese hotel with most robot staff is firing half of the bots

Robot स्टाफ रखकर सुर्खियों में आया था यह होटल, रोबोट ने किया इतना परेशान कि अब Human Staff को लाएगा

इस होटल में एक रात रुकने का किराया 5,690 रुपए है

1 of

नई दिल्ली.

2015 में जापान के होटल Henn-na ने अपने स्टाफ में इंसानों की जगह रोबोट को नौकरी पर रखा था। इसके चलते इस होटल को दुनियाभर में काफी लोकप्रियता मिली। अब चार साल बाद यह होटल फिर से सुर्खियों में है। होटल अपने रोबोट स्टाफ से इस कदर परेशान हो चुका है कि उसने तकरीबन आधे रोबोट स्टाफ की छुट्‌टी की दी है। इस होटल में एक रात रुकने का किराया 80 डॉलर (5,690 रुपए) है, लेकिन लोग रोबोट से इतने परेशान हो चुके हैं कि यह रकम उन्हें उन्हें बहुत ज्यादा लग रही है। इससे यह तो साफ हो गया है कि इंसानों की जगह लेने के लिए अभी रोबोट पूरी तरह तैयार नहीं हुए हैं।

 

रोबोट्स ने खड़ी कर दी परेशानी

इन रोबोट्स में से एक का नाम था Churi, जो कि हर रूम में मौजूद था। यह एक डॉल के आकार का रोबोट था जिसे डिजिटल असिसटेंट की तरह तैयार किया गया था। लेकिन यह Siri, Google Assistant और Alexa जैसा बिलकुल नहीं था। यह लोगों के बेहद सरल सवालों के जवाब ही नहीं दे पाता था। इतना ही नहीं एक गेस्ट के खर्राटे लेने पर Churi उसे नींद से जगा देता था, क्योंकि उसे लगता था कि गेस्ट कोई कमांड दे रहा है। चेक-इन डेस्क के दो डायनासॉर रोबोट को भी हटाया जा रहा है। ये रोबोट भी अपना काम नहीं कर पा रहे थे और इनकी जगह पर इंसानी स्टाफ को गेस्ट‌्स के पासपोर्ट की फोटोकॉपी करनी पड़ती थी। 

 

 

ये रोबोट भी हटाए जा रहे हैं

एक और रोबोट को हटाया जा रहा है जिसका काम था लोगों को फ्लाइट शेड्यूल बताना और लोकल टूरिस्ट स्पॉट के बारे में बताना, लेकिन वह यह काम भी नहीं कर पा रहा था। और सबसे अंत में दो बेल-ब्वॉय रोबोट्स को भी हटाया जा रहा है जो गेस्ट्स के लगेज को भी उठाकर नहीं ले जा पा रहे थे। वे होटल के 100 रूम्स में से सिर्फ 24 में ही जा पाते थे और बर्फबारी या बारिश की स्थिति में काम नहीं कर पाते थे। हॉल्स में से एक-दूसरे के पास से निकलने पर आपस में टकरा जाते थे।

 

 

रोबोट के बदले आएगा ह्यूमन स्टाफ

जब होटल शुरू हुआ था तो इसमें चंद इंसान और 243 रोबोट को स्टाफ के तौर पर तैनात किया गया। लेकिन यह रोबोट अपने काम में इतने बुरे निकले कि स्टाफ के गिने-चुने लोगों के लिए पहले से ज्यादा काम बढ़ाने लगे। अब होटल आधे रोबोट्स को हटाकर उनके स्थान पर इंसानों को रखने जा रहा है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss