विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorIRCTC upgrade its website with more safety features

IRCTC का बड़ा झटका, ये लोग नहीं बुक कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट

हर रोज लाखों लोग कराते हैं टिकट की बुकिंग

1 of

नई दिल्ली। यदि आप इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं तो यह आपके लिए बुरी खबर है। यदि आप  Windows XP या Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो आप IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करा पाएंगे। इसका कारण यह है कि IRCTC ने अपनी वेबसाइट को दूसरे प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट कर दिया है जो  Windows XP या Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट नहीं करती है। 

 

यहां माइग्रेट हुई IRCTC
दरअसल, अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव और जल्द से जल्द टिकट बुक कराने के लिए IRCTC ने अपनी वेबसाइट TLS 1.1 और TLS 1.2 में माइग्रेट कर दिया है। TLS 1.1 और TLS 1.2 माइक्रोसॉफ्ट के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम  Windows XP या Windows Server 2003 सपोर्ट नहीं करता है।  ऐसे में आप  Windows XP या Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करा पाएंगे। इसके लिए आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कराना होगा। 

पिछले साल भी अपग्रेड हुई थी वेबसाइट 


IRCTC की वेबसाइट के जरिए भारतीय रेलवे की टिकट ऑनलाइन बुक की जाती हैं। इसके अलावा IRCTC पर हवाई जहाज की टिकटें भी बुक की जा सकती हैं। टिकट बुक करने वाले डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या मोबाइल वॉलेट के जरिए भुगतान करते हैं। IRCTC ने टिकट बुकिंग के लिए होने वाले इन ऑनलाइट ट्रांजेक्शन को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए ही अपनी वेबसाइट को TLS 1.1 और TLS 1.2 पर माइग्रेट किया है। IRCTC ने पिछले साल भी अपनी वेबसाइट अपग्रेड की थी।

ज्यादा नहीं हैं Windows XP यूजर


IRCTC ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड कर दिया है। इससे यूजर्स पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इसका कारण यह है कि देश में बहुत कम लोग ही Windows XP का इस्तेमाल करते हैं। देश में अधिकांश यूजर  Windows 7 या Windows 10 इस्तेमाल करते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन