Advertisement
Home » इंडस्ट्री » सर्विस सेक्टरIRCTC offers free travel insurance for air travelers

IRCTC का नया ऑफर, टिकट बुक कराने पर मुफ्त मिलेगा 50 लाख रुपए का बीमा

सभी यात्रियों को मिलेगा लाभ, दुर्घटना पर परिजनों को मिलेगी आर्थिक सहायता

1 of

नई दिल्ली। ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान कराने वाली भारतीय रेलवे का संयुक्त उपक्रम इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) हवाई यात्रियों के लिए एक खास ऑफर लेकर आया है। इस ऑफर के तहत IRCTC उसके प्लेटफॉर्म से हवाई टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को 50 लाख रुपए का ट्रेवल इंश्योरेंस मुफ्त में देगा। IRCTC के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

 

सभी यात्रियों को मिलेगा लाभ
IRCTC के अधिकारी के अनुसार, इस ऑफर का लाभ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को मिलेगा। इसके तहत किसी भी दुर्घटना की स्थिति में IRCTC की ओर से पीड़ितों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस बीमा ऑफर के तहत दुर्घटना में मृत्यु या पूर्ण अपंगता की स्थिति में यात्रियों के परिजनों को 50 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि हवाई यात्रा करने वालों की सुरक्षा के लिए इस बीमा सुविधा को शुरू किया गया है। 

Advertisement

 

IRCTC जमा करेगा प्रीमियम


IRCTC के अनुसार, यात्रियों को ट्रेवल बीमा देने के लिए उसने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत यात्रियों को दिए जाने वाली बीमा सुविधा के लिए प्रीमियम का भुगतान IRCTC की ओर से किया जाएगा। यह बीमा सुविधा आने-जाने या दोनों ओर की यात्रा के लिए खरीदे जाने वाली सभी टिकटों पर उपलब्ध होगा। 

खानपान व्यवस्था के लिए ट्रेन-18 की डिजायन में होगा बदलाव


भारतीय रेलवे में गेमचेंजर मानी जा रही ट्रेन-18 में खानपान की व्यवस्था की जरूरतों को पूरा करने के लिए काेचों के डिजायन में बदलाव किया जाएगा।  भारतीय रेलवे के सूत्रों ने आज यहां बताया कि ट्रेन-18 के रैक में खानपान सेवा के लिए सामान रखने के वास्ते पर्याप्त स्थान बनाने के लिए डिज़ाइन में बदलाव किया जाएगा। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अधिकारियों और इंटीग्रल कोच फैक्टरी के इंजीनियरों के बीच बातचीत में ऐसा प्रस्ताव आया है कि हर कोच में दो सीटें कम करके खानपान की सामग्री रखने के लिए पर्याप्त स्थान बनाया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss