Home » Industry » Service SectorInternational tourism arrivals hit record high in 2017, India leads growth in South Asia

मोदी सरकार की नीतियों का असर, देश में बढ़े 10 लाख पर्यटक

यूएन की रिपोर्ट का दावा- पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों में भारत सबसे बेहतर

International tourism arrivals hit record high in 2017, India leads growth in South Asia

संयुक्त राष्ट्र।  संयुक्त राष्ट्र के पर्यटन संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में अपने देश से दूसरे देश की यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में 2017 में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले साल यह संख्या संख्या 132.3 करोड़ रही। इसमें भी पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका  जैसे दक्षिण एशियाई देशों में सबसे अधिक विदेशी यात्री भारत पहुंचे और वह शीर्ष पर रहा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हाल में मोदी सरकार की ओर से वीजा प्रक्रिया को सरल करने के लिए उठाए गए कदमों का फायदा अब भारत के पर्यटन उद्योग को मिल रहा है। भारत में एक साल पहले के मुकाबले इस बार पर्यटकों की संख्या में  10 लाख का इजाफा देखने को मिला है।  

 

पर्यटन क्षेत्र में रिकार्ड बढ़ोतरी 
'टूरिज्म हाइलाइट्स' की जाता रिपोर्ट में कहा के मुताबिक, पिछले साल यानी 2017 में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या 132.3 करोड़ रही। यह 2016 के आंकड़ों के मुकाबले 8.4 करोड़ ज्यादा है। यह पर्यटन क्षेत्र के लिए एक नया रिकॉर्ड है। ताजा आंकड़ों से साबित होता है कि इस क्षेत्र में लगातार 8वें साल अबाध बढ़ोतरी जारी है। दुनिया में पर्यटकों के लिहाज से सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय यात्री यूरोप और अफ्रीका पहुंचे। इनके यहां विदेशी पर्यटकों की वृद्धि क्रमश: 8 प्रतिशत और 9 प्रतिशत रही। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो दुनियाभर से इस तरह के आंकड़े जुटाती है। 

 

दक्षिण एशिया में भारत का प्रदर्शन सबसे बेहतर 
यहां तक उन क्षेत्रों में भी सुधार देखा गया है जहां हाल के वर्षों में सुरक्षा चिंताएं बढ़ी हैं। रिपोर्ट में दक्षिण एशिया क्षेत्र में सकारात्मक सुधार की बात की गई है। इसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन भारत का रहा है। इस उपक्षेत्र में सबसे ज्यादा पर्यटक आकर्षित करने में भारत सबसे आगे रहा है। इसकी प्रमुख वजह पश्चिमी देशों में पर्यटक स्थल के तौर पर भारत की बढ़ती मांग और वीजा प्रक्रियाओं को सरल किया जाना है। 

 

1.45 के मुकाबले 1.55 करोड़ हुए पर्यटक 
भारत में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 2017 में 1.55 करोड़ रही जो 2016 में 1.45 करोड़ थी। इससे भारत की आय 2017 में बढ़कर 27.36 अरब डॉलर रही जबकि 2016 में यह आंकड़ा 22.42 अरब डॉलर था। पूरे दक्षिण एशिया में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का आगमन 2017 में बढ़कर 2.65 करोड़ रहा जो 2016 में 2.51 करोड़ था। इसी प्रकार इससे होने वाली आय 2017 में बढ़कर 39.52 अरब डॉलर हो गई जबकि 2016 में यी 33.28 अरब डॉलर थी। 

 

रोज 4 अरब डॉलर का रेवेन्यू जनरेशन 
यूएनडब्ल्यूटीओ के अनुसार पर्यटन क्षेत्र दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक क्षेत्र है। वर्ष 2017 में दुनियाभर में पर्यटकों के आने से मेजबान देशों को 1,300 अरब डॉलर की इनकम हुई, जो सालाना आधार पर 5 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाती  है। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय पर्यटन का कुल निर्यात 1,600 अरब डॉलर का रहा।  इस प्रकार प्रतिदिन चार अरब डॉलर का पर्यटन निर्यात हुआ। यह दुनिया के कुल निर्यात का 7 प्रतिशत है। यूएनडब्ल्यूटीओ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पर्यटन में 2017 की मजबूत वृद्धि दुनियाभर के सभी क्षेत्रों में यात्रा की बढ़ी मांग को दर्शाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट