Advertisement
Home » Industry » Service Sectorwinter tour package demand is high in this season

एयरफेयर कम होने का फायदा ट्रैवल इंडस्ट्री को मिला, विंटर सीजन के लिए बुकिंग बीते साल से 20% हुई अधिक

एयरफेयर 15 से 20 फीसदी तक कम होने का फायदा ट्रैवल इंडस्ट्री को मिल रहा है।

winter tour package demand is high in this season

नई दिल्ली। बीते साल से एयरफेयर 15 से 20 फीसदी तक कम होने का फायदा ट्रैवल इंडस्ट्री को मिल रहा है। टूरिस्टों ने एडवांस में विंटर के लिए बुकिंग कराई जिसके कारण उन्हें कम प्राइस पर टूर पैकेज मिले। इस साल सर्दियों के सीजन के लिए बुकिंग 15 से 20 फीसदी तक बढ़ गई है। कंपनियों के अनुसार ट्रैवलर डोमेस्टिक के साथ इंटरनेशनल डेस्टिनेशन की बुकिंग कराई है। ऐसे में यह सीजन ट्रैवल इंडस्ट्री को अच्छा रहने की उम्मीद है।

 

गर्मियों की बुकिंग बढ़ी..

 

स्टिक ग्रुप के चेयरमैन सुभाष गोयल ने moneybhaskar.com को बताया कि बीते साल की तुलना में डोमेस्टिक एयरफेयर 15 फीसदी तक कम होने और इंटरनेशनल एयरफेयर 10 से 15 फीसदी कम होने का फायदा ट्रैवल इंडस्ट्री को मिला है। इस साल विटंर की छुट्टियों के लिए श्रीलंका, दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड, यूरोप, एम्सटरडैम जैसे देशों के अलावा गोवा, केरल, मनाली, शिमला और नॉर्थ ईस्ट के लिए बुकिंग बीते साल की तुलना में 15 से 20 फीसदी तक ज्यादा हुई है।

 

कॉम्पिटीशन बढ़ने का कस्टमर को फायदा

 

डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर की एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष वर्मा ने moneybhaskar.com को बताया कि एयरएशिया, स्कूट, टाइगर और विस्तारा जैसी एयरलाइंस कंपनियों के आने से कंपिटिशन बढ़ा है। आने वाले सीजन में एयरलाइंस भी ज्यादा फ्लाइट की सर्विस देती हैं। साथ ही लो-फेयर एयरलाइंस के बीच भी प्राइस को लेकर कंपिटिशन बढ़ा है जिसका फायदा ट्रैवलर को मिल रहा है।

 

इन डेस्टिनेशन पर एयरफेयर है कम

 

- डोमेस्टिक में गोवा की रिटर्न एयरफेयर टिकट दिल्ली से 7,000 से 8,000 रुपए में मिल रहा है। जो बीते साल 9,000 रुपए में मिल रही थी।

 

- अंडमान निकोबार जाने के लिए पोर्ट ब्लेयर तक की हवाई टिकट दिल्ली से 11,000 रुपए से 12,000 रुपए में मिल रही है जो बीते साल 17,000 में मिल रही थी।

 

- दिल्ली से केरल की आने जाने तक की कोचिन की हवाई टिकट दिल्ली से 9,000 रुपए से 12,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी।

 

इंटरनेशनल में यहां है एयरफेयर कम

 

दुबई की आने-जाने की टिकट 12 से 13 हजार रुपए में मिल रही है जो बीते साल 14,000 रुपए में मिल रही थी। दिल्ली से 15-17 हजार रुपए में बैंकॉक की टिकट मिल रही है। श्रीलंका की टिकट 13 हजार से 15,000 रुपए में मिल रही है जो बीते साल 16,000 रुपए में मिल रही थी।

 

इंटरनेशनल में इन डेस्टिनेशन की हुई सबसे ज्यादा बुकिंग

 

कॉक्स एंड किंग्स के अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि इस साल बुकिंग बीते साल से अधिक है। इस बार वेकेशन के लिए थाईलैंड, दुबई, मालदीव, सिंगापुर, भूटान, नेपाल, हांग कांग, बाली जैसी फॉरेन डेस्टिनेशन की बुकिंग अधिक हो रही है। यूरोप के लिए भी बुकिंग इस साल बीते साल की तुलना में बढ़ी है।

 

डोमेस्टिक में इन डेस्टिनेशन की बुकिंग बढ़ी

 

डोमेस्टिक में मनाली, शिमला, नॉर्थ ईस्ट, गोवा, कश्मीर, दार्जीलिंग, लोनावला, राजस्थान में माउंट आबू, केरल जैसी डेस्टिनेशन के पैकेज की बुकिंग अधिक हुई है। इनकी कीमत प्रति ट्रैवलर 8 हजार रुपए से 20 हजार रुपए के बीच है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss