बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Service Sectorकेरल और उत्तराखंड में बाढ़ से टूरिज्म सेक्टर पर पड़ा असर, 80% बुकिंग हुईं कैंसल

केरल और उत्तराखंड में बाढ़ से टूरिज्म सेक्टर पर पड़ा असर, 80% बुकिंग हुईं कैंसल

केरल-उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश की वजह से सबसे ज्यादा बुरा असर टूरिज्म सेक्टर पर पड़ा है।

Kerala & Uttarakhand heavy rain affected tourism sector, kochi airport closed

नई दिल्ली. केरल और उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश और बाढ़ की स्थिति गंभीर होने का सबसे ज्यादा बुरा असर टूरिज्म सेक्टर पर पड़ा है। ट्रैवल इंडस्ट्री के मुताबिक, बारिश और बाढ़ की संभावनाओं के कारण यहां बीते दो हफ्ते से कोई भी ट्रैवल एक्टिविटी नहीं हुई है। केरल और उत्तराखंड इन दोनों राज्यों की अगले दो हफ्तों की करीब 50 से 80 फीसदी बुकिंग कैंसल हो चुकी हैं।

 

बुकिंग हुई कैंसल

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट ई एम नजीब ने moneybhaskar.com को बताया कि केरल में 14 जिलों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति के कारण 2 हफ्ते से कोई भी ट्रैवल से जुड़ी एक्टिविटी नहीं हुई है। केरल राज्य की करीब 70 से 80 फीसदी बुकिंग कैंसल हो गई है। उन्होंने बताया कि कोल्लम और त्रिवेंद्रम में ट्रैवलर घूमने के लिए आ रहे हैं, क्योंकि वहां स्थिति बेहतर है।

 

केरल का कोच्चि एयरपोर्ट हुआ बंद

केरल के कोच्चि एयरपोर्ट मूसलाधार बारिश के कारण पानी भर जाने से शनिवार 18 अगस्त तक के लिए सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया गया है। यानी कोच्चि एयरपोर्ट पर शनिवार तक कोई फ्लाइट न आएगी और न जाएगी। इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने कोच्चि हवाई अड्डा से अपना परिचालन बंद करने की घोषणा की है। यही नहीं तिरुवनंतपुरम और कोझिकोड में विमानों से उतरने वाले यात्रियों को राज्य सरकार की बसों से उनके गंतव्यों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है।


उत्तराखंड में भी बुकिंग पर पड़ा असर
स्टिक ग्रुप के चेयरमैन और पूर्व आईएटीओ चेयरमैन सुभाष गोयल ने moneybhaskar.com को बताया कि उत्तराखंड की 50 फीसदी बुकिंग कैंसल हुई हैं। गोयल ने कहा कि अगले दो हफ्तों की ही ज्यादातर बुकिंग कैंसल हुई है। अभी उत्तराखंड के लिए नई बुकिंग हाल फिलहाल के लिए नहीं हो रही है।

 

उत्तराखंड में भी पर्यटकों के लिए बढ़ी परेशानी
उत्तराखंड में तेज बारिश ने लोगों और ट्रैवलर्स दोनों के लिए मुसीबत बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के साथ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश में बादल फटने के भी आसार हैं, ऐसे में किसी भी प्रकार की तबाही से बचने के लिए लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है। देहरादून में तेज बरसात के बाद सड़कों पर पानी भर गया है। तेज बारिश के बाद बदरीनाथ नेशनल हाइवे 58 को बंद कर दिया गया है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट