Home » Industry » Service SectorRemove these 5 things from resume to get job quickly

Resume से तुरंत हटाएं ये 5 चीजें, नौकरी मि‍लना हो जाएगा आसान

प्रोफेशनल एक्‍सपीरि‍यंस और प्रिजेंटेशन को बेहतर करने की है जरूरत

1 of

नई दि‍ल्‍ली। आप भी नौकरी तलाश रहे हैं लेकिन सब कुछ फाइनल होने के बाद भी चीजें अटक रही हैं। अपने रिज्यूमे को एक बार जरूर चेक कर लें। अगर उनमें आपने अपने पर्सनल अनुभवों और मकसद के बारे में जरूरत से ज्यादा बखान कर रखा है, तो उसे हटा दें। अपने रिज्यूमे में अपने प्रोफेशनल एक्‍सपीरि‍यंस और प्रिजेंटेशन को बेहतर करें। ये आप आपको नई नौकरी दि‍लाने में मदद कर सकता है।

 

आप फि‍ट हैं या फि‍ट नहीं है

आमतौर पर कंपनि‍यां कि‍सी भी व्‍यक्‍ति‍ को जॉब देने के लि‍ए उसके रिज्‍यूम को देखने के लि‍ए ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगातीं। CareerBuilder.com की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, हायरिंग मैनेजर्स औसतन एक पोस्‍ट के लि‍ए 75 रिज्‍यूमे चेक करते हैं। आमतौर पर वह ‘फि‍ट है या फि‍ट नहीं है’ का फैसला छह सेकंड में कर लेते हैं। ऐसे में आपको अपने रिज्‍यूमे में कुछ अनाश्‍वयक चीजों को तुरंत हटा देना चाहि‍ए ताकि‍ आपका सलेक्‍शन आसानी से हो सके।

 

 

अनावश्‍यक वर्क एक्‍सपीरि‍यंस

हो सकता है कि‍ आप हाई स्‍कूल में कि‍सी चीज को करने या बनाने में माहि‍र हों लेकि‍न अगर जॉब के लि‍ए वह जरूरी नहीं है तो टाइटल को हटा दें। करि‍यर एक्‍सपर्ट और रिज्‍यूम स्‍ट्रैटजि‍स्‍ट कंपनी की फाउंडर एलि‍सा गेलबार्ड ने कहा कि‍ जरूरी नहीं कि‍ पुराने वर्क एक्‍सपीरि‍यंस आपके वर्तमान काम के लि‍ए सीधे तौर पर उपयुक्‍त हो।

 

आगे पढ़ें - अपने रिज्‍यूमे से हटाएं ये चीज...

मकसद

अगर आप अप्‍लाई कर रहे हैं तो यह पहले से ही साफ है कि‍ आप जॉब चाहते हैं। अलग बात तब हो सकती है, जब आप पूरी तरह से अपनी इंडस्‍ट्री को बदल रहे हों। उस वक्‍त आप अपना मकसद संक्षेप में बता सकते हैं।

 

 

बहुत ज्‍यादा चीजें

करि‍यर एक्‍सपर्ट जे.टी. डोनेल ने कहा कि‍ अगर आप एक पेज पर सब कुछ लाने के लि‍ए 0.5 इंच मार्जि‍न और 8 प्‍वाइंट फॉन्‍ट यूज कर रहे हैं तो यह आपकी बड़ी गलती है। उनके मुताबि‍क, ज्‍यादा से ज्‍यादा वाइट स्‍पेस और 0.8 इंच से ज्‍यादा मार्जि‍न होना चाहि‍ए।

 

आगे पढ़ें - अपने रिज्‍यूमे से हटाएं ये चीज...

व्‍यक्‍ति‍गत चीजें

रिज्‍यूमे में धार्मि‍क प्राथमि‍कता या सोशल सि‍क्‍युरि‍टी नंबर शामि‍ल न करें। यह सभी जानकारि‍यां आपकी कंपनी के लि‍ए बेकार हो सकती हैं। इसलि‍ए इन्हें शामि‍ल न करें।

 

 

आपकी हॉबीज

कि‍सी को फर्क नहीं पड़ता। इस पोस्‍ट के लि‍ए आप अप्‍लाई कर रहे हैं उसके लि‍ए अगर यह अनावश्‍यक है तो आप कंपनी का टाइम और रिज्‍यूमे की जगह दोनों खराब कर रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट