Home » Industry » Service Sectorlist of Qualities of successful people

सफल लोगों को उनकी आदतें बना देती हैं खास, क्या आप में हैं ऐसी क्वालिटी

ज्यादातर वर्ल्ड लीडर एक जैसी आदतें शेयर करते हैं। उनके काम करने का तरीका, रूटीन लगभग एक जैसा होता है।

1 of

नई दिल्ली। ज्यादातर वर्ल्ड लीडर एक जैसी आदतें शेयर करते हैं। उनके काम करने का तरीका, रूटीन लगभग एक जैसा होता है। क्या आप जानते हैं उनकी कौनसी आदतें, बचपन और प्रेक्टिस असफल लोगों से अलग बनाती हैं। आइए जानते है इन आदतों के बारे में जो सफल और असफल व्यक्ति को अलग करती है..

 

समस्याओं को सुलझाने पर होता है फोकस

 

सफल लोगों का फोकस समस्याओं को सुलझाने पर अधिक होता है। प्रॉब्लम क्यूं शुरू हुई इससे अधिक वह उसके हल पर फोकस करते हैं। सफल लोग जन्मजात लीडर्स या मेन्टोर नहीं होते। वह हर एक प्रॉब्लम को चैलेंज की तरह देखते हैं जिसे वह सुलझाने की कोशिश करते हैं। ये अपने कंफर्ट जोन से निकलने से नहीं डरते। वह प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए दूसरों के एक्शन का इंतजार या पास करने की कोशिश नहीं करते।

 

वह चैलेंज से नहीं डरते

 

असफल लोगों को चेंज या अपने कंफर्ट जोन से निकलना पसंद नहीं होता जबकि सफल लोगों के चेंज पसंद होता है। वह जोखिम लेने में कंफर्टेबल होते हैं। अपने फेल होने को भी पॉजिटिव तरीके से लेते हैं। उन्हें मौकों को एक्सप्लोर करना और उनके साथ बढ़ना पसंद होता है। वह अपने करियर में अन्य से आगे होते हैं और उनके पास दूसरों के लिए भी मौके होते हैं।

 

आगे पढ़ें - क्या आदतें बनाती हैं सफल

 

अपने इंम्प्रूवमेंट के लिए भी देते हैं समय

 

सफल लोग अपने इंम्प्रूवमेंट के लिेए भी समय निकालते हैं। उन्हें ये मालूम होता है कि टॉप में बने रहने के लिए उन्हें अपने में इंम्प्रूवमेंट करते रहना पड़ेगा। जो भी सफल लोग है वह पढ़ने, सीखने, इम्प्रूवमेंट और नई स्किल्स सीखने पर ज्यादा देते हैं। साइंस के मुताबिक दो तरह के बिहेवियर ट्रेंड होते हैं पहला फिक्स्ड और ग्रोथ माइंडसेट। फिक्स्ड ग्रोथ माइंडसेट के लोग एक फिक्स्ड टारगेट को ही पाने की कोशिश करते हैं और उसमें बदलाव करना पसंद नहीं करते। जिसके कारण वह नई चीजें नहीं सीखते। इसके उलट ग्रोथ माइंडसेट फेल होने में भी मौकों तलाशते हैं और उस पर काम करते हैं।

 

वह अपने आप करते हैं भरोसा

 

आप अपने आप को जितनी गंभीरती से लेते हैं वह आपकी लाइफ जीने के तरीके को बताता है। इससे यह तय होता है कि आप किस तरह का इन्सान बनना चाहते हैं। अपनी लाइफ में किन चीजों को वैल्यू देते हो। फेल होने पर वह अपने आप पर शक नहीं करते। सफल होने वाले लोगों और असफल के बीच यही अंतर होता है कि वह हार नहीं मानते।

 

आगे पढ़ें - क्या आदतें बनाती हैं सफल

 

सफल लोगों के होते हैं स्ट्रॉन्ग वर्क एथीक

 

फिक्स्ड माइंडसेट के लोगों को लगता है कि वह अपने गोल तक पहुंच गए हैं और उन्हें इंप्रूवमेंट की जरूरत नहीं है। लेकिन जिनका ग्रोथ माइंडसेट होता है उनके स्ट्रॉन्ग वर्क एथीक होते हैं। वह हमेशा सीखने के लिए तैयार होते हैं।

 

सफल लोगों को प्रशंसा की जरूरत नहीं होती

 

सफल लोगों को अपने आप पर भरोसा होता है और वह लोगों की तारीफ या प्रशंसा नहीं ढूंढते। वह सिर्फ दूसरों से अप्रूवल लेते हैं और काम करते हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट