Home » Industry » Service SectorPriyanka Chopra & Nick Jonas wedding

जहां हो रही है प्रियंका चोपड़ा की शादी, इस रॉयल फैमिली ने दिया किराए पर

उमेद भवन से जगमंदिर पैलेस को हैरिटेज होटल के तौर पर चला रहे हैं रॉयल्स..

1 of

नई दिल्ली। प्रियंका चोपड़ा की शादी कल 1 दिसंबर को देश के सबसे फेमस महल और लग्जरी होटल उमेद भवन में हो रही है। उमेद भवन पैलेस अपनी लग्जरी, स्ट्रक्चर के लिए फेमस है लेकिन क्या आपको पता है कि उमेद भवन पैलेस किस रॉयल फैमिली की प्रॉपर्टी है। इंडिया के रॉयल महाराजा और नवाब अपने महलों, रॉल्स रॉयस और लाइफस्टाइल के लिए फेमस थे लेकिन 21वीं सदी में वह अपने पहले जैसे लाइफस्टाइल को मेंटेन करने के लिए अपने महलों को लग्जरी हैरिटेज होटल में तब्दील कर चुके हैं।

 

 

उमेद भवन पैलेस, जोधपुर की रॉयल फैमिली

 

 

जोधपुर की रॉयल फैमिली के पास किले और महल है। उनके पास वर्ल्ड का सबसे बड़ा प्राइवेट रेजिडेंस ‘उमेद भवन’ पैलेस हैं। जोधपुर की रॉयल फैमिली ‘उमेद भवन’ पैलेस का कुछ हिस्सा ताज ग्रुप के साथ मिलकर पार्टनरशिप में हैरिटेज होटल के तौर पर चला रही है। ‘उमेद भवन’ पैलेस होटल को अभी हाल में ही वेबसाइट ट्रिपएडवाइजर डॉट कॉम ने वर्ल्ड के बेस्ट होटल की गिनती में कई सालों से शामिल है।

 

आगे पढ़ें - ऐसे ही लग्जरी होटल के बारे में..

 

जग मंदिर पैलेस, मेवाड़ वंश

 

 

राणा श्रीजी अरविंद सिंह मेवाड़, मेवाड़ वंश के 76वें सरंक्षक हैं। मेवाड़ वंश के परिवार के पास राजस्थान में हैरिटेज होटल, रिजॉर्ट और चैरिटेबल इंस्टीट्यूशन हैं। उनके पास उदयपुर की लेक पिचोला पर जग मंदिर पैलेस भी है। वह अपनी प्रॉपर्टी को हैरिटेज होटल के तौर पर चला रहे हैं। उनके पास 1,200 लोगों का स्टॉफ है।

 

आगे पढ़ें - ऐसे ही लग्जरी होटल के बारे में..

लक्ष्मी विलास पैलेस, भरतपुर, बड़ौदा की गायकवाड़ फैमिली

 

 

बड़ौदा की गायकवाड़ फैमिली के हेड समरजीतिसंह गायकवाड़ को 20,000 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी मिली है। उन्हें 2,000 करोड़ रुपए की रेजिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल रियल एस्टेट मिला है। इसमें 600 एकड़ में फैला 187 कमरों का लक्ष्मी विलास पैलेस भी शामिल है। वह अपनी प्रॉपर्टी को हैरिटेज होटल के तौर पर चला रहे हैं। युवराज ने हाल में ही अपने महल में 10 होल का गोल्फ कोर्स बनाया है।

 

आगे पढ़ें - ऐसे ही लग्जरी होटल के बारे में..

लालगढ़ पैलेस, बिकानेर की रॉयल फैमिली

 

 

बिकानेर की रॉयल फैमिली की वारिस अर्जून अवार्ड विजेता राजकुमारी राज्यश्री कुमारी हैं। अभी वह राजस्थान में कई चैरिटेबल ट्रस्ट की चेयरपर्सन है। वह ऑपुलेंट पैलेस और लालगढ़ महल की ओनर हैं। ये दोनों अभी हैरिटेज होटल के तौर पर चलाए जा रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट