बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Service Sectorइंडिया के 5 सबसे महंगे प्रेसिडेंशियल सुईट, एक रात का किराया है 15 लाख

इंडिया के 5 सबसे महंगे प्रेसिडेंशियल सुईट, एक रात का किराया है 15 लाख

इन प्रेसिडेंशियल सुईट में चार से 15 कमरें, जकूजी, प्राइवेट पूल, 16 लोगों के एक साथ ठहरने जैसी सुविधा गेस्ट को मिलती है।

1 of

नई दिल्ली। इंडिया के लग्जरी हैरिटेज होटलों के  प्रेसिडेंशियल सुईट दुनिया भर में फेमस हैं। किसी भी लग्जरी होटल में सबसे ज्यादा किराया प्रेसिडेंशियल सुईट का होता है। आज हम आपको बता रहे हैं इंडिया के पांच सबसे महंगे प्रेसिडेंशियल सुईट जिनका एक रात का किराया 10 लाख रुपए से शुरू है। इन प्रेसिडेंशियल सुईट में जकूजी, प्राइवेट पूल, चार से 15 कमरें, 16 लोगों के एक साथ ठहरने जैसी सुविधा गेस्ट को मिलती है।

 

शाही महल, प्रेसिडेंशियल सुईट

 

द राज पैलेस, जयपुर, राजस्थान

 

अंग्रेजी का शब्द 'ग्रांड' भी इस होटल के लिए छोटा पड़ता है। ये जयपुर का सबसे पुराना महल है। राज पैलेस दुनिया का सबसे पुराना हैरिटेज होटल है। इसमें चार अपार्टमेंट, प्राइवेट एलिवेटर, प्रेसिडेंशियल सुईट में म्यूजियम और चांदी की बेड और दिवारों पर सोने से कार्विंग हो रखी है। इसमें पूल, जिम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां के प्रेसिडेंशियल सुईट में एक रात का औसत किराया 13 से 15 लाख रुपए है। हालांकि, ये अभी रेनोवेट हो रहा है और अक्टूबर 2018 से शुरू होगा। ये जानकारी लव एंड अदर बग्स वेबसाइट से ली गई है। सुईट के किराए होटल की  वेबसाइट पर चेक किए गए हैं।

 

आगे पढ़ें - सबसे महंगे प्रेसिडेंशियल सुईट के बारे में..

टाटा सुईट

द ताज महल पैलेस, मुंबई

 

जमशेदजी टाटा (फाउंडर) के नाम पर इसका नाम टाटा सुईट रखा गया। प्रेसिडेंशियल सुईट टाटा 5,000 वर्ग फीट में फैला हुआ है। इसमें 15 कमरें और 13 स्टाफ मेंबर्स आपकी सर्विस के लिए होते हैं। यहां आर्ट और आर्किटेक्चर का अच्छा मिक्स है। यहां सफेद मार्बल का फ्लोर, हाथ के बने कारपेट और टिंबर आर्ट वर्क मिलेगा। यहां प्राइस ऑन रिक्वेस्ट मिलता है लेकिन इसकी औसत एक रात का खर्च 10 से 12 लाख रुपए के बीच है.

 

आगे पढ़ें - सबसे महंगे प्रेसिडेंशियल सुईट के बारे में..

 

शंभू प्रकाश सुईट

ताज लेक पैलेस, उदयपुर, राजस्थान

 

 

चारों और झील से घिरे संगमरमर से बने इस महल की खूबसूरती रात के समय देखने लायक है। इसके पीछे दिखने वाली अरावली के पहाड़ इसके आकर्षण को और बढ़ाती है। यहां जाने के लिए टूरिस्टों को बोट से जाना पड़ता है। शंभू प्रकाश सुईट की बालकनी से पिचोला झील का अच्छा व्यू देखने को मिलता है। यहां बिल गेट्स, एंजीलिना जोली, ब्रैड पिट आ चुके हैं। यहां एक रात का औसत किराया 5 लाख से 10लाख रुपए है।

 

आगे पढ़ें - सबसे महंगे प्रेसिडेंशियल सुईट के बारे में..

महारानी और महाराजा सुईट

उमेद भवन पैलेस, जोधपुर, राजस्थान

 

मारवाड़ में पड़े भीषण अकाल के दौरान साल 1929 में महाराजा उम्मेद सिंह ने इसका निर्माण शुरू कराया था। इसका डिजाइन ब्रिटेन के हैनरी लैंचेस्टर ने करीब पांच साल में तैयार किया था। उम्मेद भवन साल 1943 में बनकर तैयार हो गया था। साल 1978 में इसे होटल में बदल दिया गया। इसके एक भाग में पूर्व नरेश का परिवार रहता है। इसमें कुल 347 कमरे और हॉल हैं। जोधपुर के प्रसिद्ध छीतर पत्थर से बना होने के कारण स्थानीय लोग इसे छीतर पैलेस के नाम से भी जानते है। उमेद भवन पैलेस के महारानी और महाराजा प्रेसिडेंशियल सुईट में एक रात का खर्च 8 से 10 लाख रुपए है।

 

आगे पढ़ें - सबसे महंगे प्रेसिडेंशियल सुईट के बारे में..

 

निजाम सुईट

फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद

 

लग्जरी क्या होती है.. ये फलकनुमा पैलेस के निजाम सुईट से जान सकते हैं। फलकनुमा पैलेस एक समय में हैदराबाद के निजाम का घर होता था। 1,938वर्ग फीट में फैले प्रेसिडेंशियल सुईट निजाम में प्राइवेट स्विमिंग पूल और मार्बल का बना जकूजी भी है। यहां की ताज ग्रुप की मेहमानवाजी काफी फेसम है। प्रेसिडेंशियल सुईट निजाम में एक रात ठहरने का खर्च 7.50 से 10 लाख रुपए है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट