Home » Industry » Service Sectorइंडिगो, एअर इंडिया एक्‍सप्रेस 5 सबसे सस्‍ती एयरलाइंस में शामिल top 5 cheapest airlines in the world

इंडिगो, एअर इंडिया एक्‍सप्रेस दुनिया की 5 सबसे सस्‍ती एयरलाइंस में शामिल

लो-कॉस्‍ट एयरलाइंस इंडिगो और एअर इंडिया एक्सप्रेस इंटरनेशनल कनेक्टिविटी में दुनिया की 5 सबसे सस्ती एयरलाइंस में शामिल है

1 of

नई दिल्‍ली. लो-कॉस्‍ट एयरलाइंस इंडिगो और एअर इंडिया एक्सप्रेस इंटरनेशनल कनेक्टिविटी में दुनिया की 5 सबसे सस्ती एयरलाइंस में शामिल हैं। ट्रैवल प्‍लानिंग साइट ग्लोबल फ्लाइट प्राइसिंग रिपोर्ट के अनुसार, एअर इंडिया एक्सप्रेस सस्‍ते एयरलाइंस की लिस्‍ट में दूसरे और इंडिगो पांचवे स्थान पर है।     एअर इंडिया एक्‍सप्रेस सरकारी एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया की सहायक कंपनी है। 

 

 

जेट और एअर इंडिया टॉप 20 में शामिल 
यह रिपोर्ट मेलबर्न की एजेंसी रोमटूरियो ने तैयार की है। लिस्‍ट में दो अन्य भारतीय एयरलाइंस भी शामिल हैं। इनमें जेट एयरवेज 12वें और एअर इंडिया 13वें स्थान पर है। रिपोर्ट में प्रति किलोमीटर औसत लागत के आधार पर अलग-अलग कॉन्टिनेंट की 200 बड़ी एयरलाइंस की तुलना की गई है। एयरएशिया X इसमें टॉप पर है। 

 

एयर इंडिया एक्सप्रेस की औसत लागत 0.08 डॉलर/किमी 

रिपोर्ट के अनसुार, मुख्य रूप से खाड़ी देशों और सिंगापुर को जोड़ने वाली एअर इंडिया एक्सप्रेस की औसत लागत 0.08 डॉलर प्रति किमी और इंडिगो की 0.10 डॉलर प्रति किमी है। इंडिगो एयरलाइन भारतीय शहरों को खाड़ी देशों के अलावा बैंकाक, कोलंबो और काठमांडू को जोड़ती है। लिस्‍ट में सबसे ऊपर एयरएशिया X  की औसत लागत 0.078 डॉलर प्रति किमी है। 

 

इकोनॉमी क्‍लास के किराये की एनॉलसिस 
रोम 2 रियो की ओर से इस साल के पहले दो महीनों में इकोनॉमी क्‍लास के हवाई किरायों के आधार पर आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट को इसी महीने जारी किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, 5 सस्ती एयरलाइंस में चार एशिया की हैं। इंडोनेशिया एयर एशिया और प्राइमेरा एयर अन्य दो एयलाइंस हैं जो शीर्ष 5 में शामिल हैं। इसके अलावा एतिहाद, रेयानएयर, क्वांटास, वाओ एयर और वर्जिन आस्ट्रेलिया शीर्ष 10 किफायती एयरलाइंस में शामिल हैं।

 

आगे पढ़ें... क्‍या है यूके, अमेरिका की एयरलाइंस का हाल 

 

वाओ एयरने हाल ही में दिल्‍ली के साथ यूरोप और अमेरिकी शहरों को कनेक्‍ट करने के लिए 13,499 रुपए की बेस प्राइस पर ऑफर पेश किया था। टॉप 10 की लिस्‍ट में ब्रिटेन या अमेरिका से एक भी एयरलाइंस शामिल नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट