बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Service Sectorमहंगे डॉलर का फॉरेन टूर पैकेज पर पड़ेगा असर, चुकाना पड़ेगा ज्यादा पैसा

महंगे डॉलर का फॉरेन टूर पैकेज पर पड़ेगा असर, चुकाना पड़ेगा ज्यादा पैसा

अगर आप विंटर सीजन में इंटरनेशनल डेस्टिनेशन पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको पहले से ज्यादा पैसा चुकाना पड़ सकता है।

Dollar price affecting tourism sector

नई दिल्ली। डॉलर की कीमत 70 रुपए के लेवल पर पहुंचने का सीधा असर फॉरेन टूर पैकेज पर पड़ा है। डॉलर महंगा होने से विदेश घूमना महंगा हो गया है। यानी, अगर आप विंटर सीजन में इंटरनेशनल डेस्टिनेशन पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको पहले से ज्यादा पैसा चुकाना पड़ सकता है। ट्रैवल इंडस्ट्री के मुताबिक पर्यटकों को डॉलर खरीदने के लिए 3 से 4रुपए पहले से ज्यादा चुकाने पड़ रहे हैं।

 

 

इंटरनेशनल ट्रैवल के लिए महंगा मिल रहा है डॉलर

 

ट्रैवल एजेंट कंपनी स्टिक के एमडी सुभाष गोयल ने moneybhaskar.com को बताया कि इंटरनेशनल टूर पैकेज के लिए ट्रैवलर्स डॉलर इंडिया से ही खरीदते हैं। ट्रैवलर्स एक डॉलर खरीदने के लिए पहले की तुलना में 3 से 4 रुपए ज्यादा चुका रहे हैं। इसका नेगेटिव असर टूरिज्म इंडस्ट्री पर पड़ रहा है। ट्रैवलर के लिए इंटरनेशनल घूमना महंगा हो रहा है। अभी एक डॉलर की कीमत 70 रुपए के आसपास है जो पहले 66 से 67 रुपए के आसपास था।

 

टूर पैकेज हुए महंगे

 

कॉक्स एंड किंग्स के रिलेशनशीप हेड करन आनंद ने moneybhaskar.com को बताया कि डॉलर के महंगा होने से टूर पैकेज 10 से 12 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। उन्होंने बताया कि टूर पैकेज में पेमेंट का 60 फीसदी हिस्सा डॉलर और बाकी इंडियन रुपया होता है क्योंकि फॉरेन में होटल, लोकल डेस्टिनेशन, म्युजियम वगैरह की बुकिंग डॉलर में होती है जिसके लिए टूरिस्ट को डॉलर की कीमत चुकानी होती है।

 

70 रुपए तक पहुंच गया है डॉलर

 

डॉलर के मुकाबले रुपया 70 रुपए के आसपास चल रहा है। यानी विंटर में विदेश घूमने वाले पर्यटकों को अभी से बुकिंग कराने के लिए पहले से ज्यादा पैसा चुकाना होगा। अगर आगे भी डॉलर इसी स्तर पर बना रहता है तो विदेश में शॉपिंग करना भी महंगा हो जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट