बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Service Sectorइंडिगो ने शुरू की 20 नई घरेलू उड़ान, बनारस-बेंगलुरु सहि‍त कई रूट शामि‍ल

इंडिगो ने शुरू की 20 नई घरेलू उड़ान, बनारस-बेंगलुरु सहि‍त कई रूट शामि‍ल

इंडिगो ने घरेलू रूटों पर 20 नई उड़ान शुरू की हैं।

IndiGo Announces 20 New Domestic Flights

नई दि‍ल्‍ली। इंडिगो ने घरेलू रूटों पर 20 नई उड़ान शुरू की हैं। एयरलाइन के मुताबि‍क, बि‍जनेस क्‍लास और घूमने फि‍रने में दि‍लचस्‍पी रखने वाले ऐसे लोगों को ध्‍यान में रखती हुए ये उड़ान शुरू की गई हैं, जो सस्‍ते में सफर पूरा करना चाहते हैं। अभी इंडिगो के पास 153 एयरबस ए 320 और 6 एटीआर एयरक्राफ्ट हैं। कंपनी ने बीते ति‍माही हर दि‍न 1086 उड़ान की सेवा दी थी, जिनमें 42 घरेलू रूट और 8 इंटरनेशनल डेस्‍टि‍नेशन शामि‍ल हैं। 


इन रूटों पर शुरू हुई सेवा 


- कोच्‍ची- ति‍रुचि‍रापल्‍ली
- ति‍रुचि‍रापल्‍ली - बंगलुरु 
- बंगलुरु - ति‍रुचि‍रापल्‍ली
- ति‍रुचि‍रापल्‍ली - कोच्‍ची
- बंगलुरु - वाराणसी
- वाराणसी - बंगलुरु
- बंगलुरु- चंडीगढ़
- चंडीगढ़-बंगलुरु
- बंगलुरु-रांची 
- रांची- बंगलुरु
- बंगलुरु-इंदौर
- इंदौर-बंगलुरु
- कोलकाता-चंडीगढ़
- चंडीगढ़-श्रीनगर
- श्रीनगर-चंडीगढ़
- चंडीगढ़-कोलकाता
- कोलकाता-हैदराबाद 
- हैदराबाद-कोलकाता
- कोलकाता-इंदौर
- इंदौर-नागपुर
- नागपुर-इंदौर
- इंदौर-कोलकाता

 

कि‍राये में की बढ़ोतरी 

 

इंडिगो ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते फ्यूल सरचार्ज बढ़ाने का फैसला लिया है। कंपनी बुधवार (30 मई 2018) से घरेलू उड़ानों में 1000 किमी तक की यात्रा पर 200 रुपए और इससे ज्यादा दूरी की यात्रा पर 400 रुपए अतिरिक्त सरचार्ज यात्रियों से वसूल करेगी। फ्यूल सरचार्ज बढ़ाने वाली फिलहाल इंडिगो पहली एयर लाइंस है। कंपनी ने कहा है कि जैसे ही तेल कीमतें कम होंगी, इसे घटाया या वापस भी लिया जा सकता है।

 

विमान खर्च का 40% हिस्सा ईंधन पर होता है खर्च

 

इंडिगो ने कहा कि मौजूदा वक्त में एटीएफ की बढ़ती कीमतों को देखते हुए 30 मई से फ्यूल सरचार्ज में फेरबदल करने का फैसला लिया गया है। इससे हर टिकट पर 200 से 400 रुपए तक सरचार्ज बढ़ेगा। फिलहाल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रुपए की कीमतों में आई गिरावट से एयरलाइन पर बोझ बढ़ रहा है। विमान खर्च का 40% हिस्सा ईंधन पर ही खर्च हो जाता है।

 

एटीएफ पिछले साल के मुकाबले 25% महंगा हुआ

 

इंडिगो के चीफ कमर्शियल ऑफिसर संजय कुमार ने कहा है कि भारत में इस महीने पिछले साल (मई) के मुकाबले एटीएफ 25% तक महंगा हो चुका है। इसके चलते एयरलाइन अपना बोझ यात्रियों के साथ सरचार्ज के तौर पर साझा कर रही है। पिछले 10 साल में देश में हवाई किराया मौजूदा स्थिति के लिहाज से 50% कम हुआ है। उम्मीद है कि कंपनी के इस फैसले का कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा और इंडिगो में रोजाना सफर करने वाले 1.5 लाख यात्रियों का साथ हमें मिलेगा।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट