विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorIndian Railway plan to offer openings for over 14,000 Junior Engineer

14 हजार जूनियर इंजीनियरों की भर्ती करेगा रेलवे, 2 जनवरी से कर सकेंगे आवेदन, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों को वापस मिल जाएगी आवेदन फीस

Indian Railway plan to offer openings for over 14,000 Junior Engineer
Indian Railway plan to offer openings for over 14,000 Junior Engineer : भारतीय रेलवे जूनियर इंजीनियर के 14 हजार पदों पर भर्ती करेगा। इनमें से अधिकांश इंजीनियरों को सुरक्षा से जुड़े कार्यों पर तैनात किया जाएगा। 

नई दिल्ली। असिस्टेंट लोको पायलट, टैक्नीशियन और गनमैन के बाद भारतीय रेलवे अब एक और बड़ी भर्ती करने जा रहा है। इस बार रेलवे ने जूनियर इंजीनियर के पद पर बड़े स्तर पर भर्ती करने की योजना बनाई है। जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे जूनियर इंजीनियर के 14 हजार पदों पर भर्ती करेगा। इनमें से अधिकांश इंजीनियरों को सुरक्षा से जुड़े कार्यों पर तैनात किया जाएगा। 

 

ये कर सकते हैं आवेदन
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, जूनियर इंजीनियर के इन 14 हजार पदों के लिए किसी भी स्ट्रीम में डिप्लोमा पास युवा आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए रेलवे जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा। रेलवे के अनुसार, जूनियर इंजीनियर के पद पर भर्ती के लिए 2 जनवरी से 31 जनवरी के बीच आवेदन किए जा सकेंगे। रेलवे के अनुसार, जूनियर इंजीनियर पद के लिए मार्च 2019 में भर्ती परीक्षा कराई जा सकती है। 

 

बीटेक वाले भी कर सकेंगे आवेदन
भारतीय रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए कम से कम योग्यता डिप्लोमा रखी गई है। इसके अलावा बीटेक पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं। जूनियर इंजीनियर के पद के लिए सामान्य आवेदकों को 500 रुपए की फीस जमा करनी होगी। इसमें से परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 400 रुपए लौटा दिए जाएंगे। एससी/एसटी, महिला, दिव्यांग और आर्थिक रुप से पिछड़े वर्गों के आवेदकों को 250 रुपए की फीस जमा करनी होगी। इन वर्गों से जो आवेदक परीक्षा में शामिल होंगे, उनकी पूरी फीस लौटा दी जाएगी। 

 

2018 में 140,000 नौकरी देने वाला विभाग बन जाएगा रेलवे
इस समय भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 64000 पदों और गनमैन के 62,000 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। जूनियर इंजीनियरों के 14 हजारों पदों का नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही रेलवे साल 2018 में 140,000 से ज्यादा नौकरियां देने वाले विभाग बन जाएगा। असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्नीशियन और गनमैन  के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया के लिए पहले चरण की परीक्षा हो चुकी है। जल्द ही प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू होगी। गैंगमेन के लिए फिजिकल टेस्ट फरवरी में लिए जाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन