विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorTourism sector growth in India

भारत ने इस सेक्टर में अमेरिका और चीन को छोड़ा पीछे, पिछले एक साल में पैदा हुईं 4 करोड़ से ज्यादा नौकरियां

अगले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में रोजगार और व्यापार की बड़ी संभावनाएं हैं। 

Tourism sector growth in India

Tourism sector growth in India: भारत ने महंगी ट्रिप के मामले में अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ दिया है। वर्ल्ड ट्रैवल एडं टूरिज्म काउंसिल (WTTC) इकोनॉमिक इम्पैक्ट 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक महंगे टूर और छुट्टियों पर जाने में भारतीय दुनियाभर में सबसे आगे हैं।

नई दिल्ली. भारत ने महंगी ट्रिप के मामले में अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ दिया है। वर्ल्ड ट्रैवल एडं टूरिज्म काउंसिल (WTTC) इकोनॉमिक इम्पैक्ट 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक महंगे टूर और छुट्टियों पर जाने में भारतीय दुनियाभर में सबसे आगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत एशिया में तीसरी सबसे बड़ी ट्रैवल इकॉनमी है। सिर्फ चीन और जापान इससे आगे हैं। वहीं साउथ एशिया में भारत सबसे बड़ी ट्रैवल इकॉनमी है।  

 

भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैवल इकोनॉमी 

 

WTTC इकनॉमिक इम्पैक्ट ट्रैवल और टूरिज्म के ग्लोबल प्राइवेट सेक्टर को प्रतिनिधित्व करता है। यह हर देश का ट्रैवल और टूरिज्म का जीडीपी में योगदान के बारे में जानकारी इकट्ठा करके रिपोर्ट तैयार करता है। इसके मुताबिक  भारत ने साल 2018 में अपनी कुल जीडीपी के 94.5 प्रतिशत ट्रैवल एडं टूरिज्म पर खर्च करके पहले पायदान पर पहुंच गया है। वहीं अमेरिका 71.3 प्रतिशत और चीन 81.4 प्रतिशत के साथ दूसरे और तीसरे पायदान पर है। 2018 में 247.3 बिलियन की कुल वैल्यू के साथ ट्रैवल ऐंड टूरिज्म ने देश की जीडीपी में 9.2 प्रतिशत का योगदान किया। हालांकि, देश में सबसे ज्यादा 87 प्रतिशत महंगी छुट्टियां घरेलू ट्रैवल पर के दौरान बिताईं गईं जबकि 13 प्रतिशत योगदान इंटरनेशनल टूरिज्म का रहा। एशिया में तीसरी सबसे बड़ी ट्रैवल इकोनॉमी है। 

 

ट्रैवल सेक्टर में भारत में 4 करोड़ नौकरियां पैदा हुई


WTTC के अध्यक्ष और सीईओ ग्लोरिया ग्वेरा के मुताबिक 2008 की तलना में जीडीपी में योगदान अब करीब दोगुना हो गया है।देश में इस समय रोजगार का स्तर बढ़ रहा है और टूरिज्म सबसे ज्यादा रोजगार मुहैया कराने वाले सेक्टर के तौर पर उभरा है। देश के रोजगार में अकेले ट्रैवल सेक्टर का योगदान 8.1 प्रतिशत है यानी 2018 में ट्रैवल सेक्टर में 4 करोड़ से ज्यादा नौकरियां पैदा हुईं। मार्केट जानकारों के मुताबिक अगले कुछ वर्षों में भारत में ट्रैवल सेक्टर में रोजगार और व्यापार की बड़ी संभावनाएं बन रही हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन