Home » Industry » Service SectorIndia's first railway station in a tunnel to be built in Himachal Pradesh

3000 मीटर की ऊंचाई पर 27 किमी लंबी सुरंग में बनेगा देश का पहला रेलवे स्टेशन, आधी रह जाएगी लेह की दूरी

बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन को जोड़ने वाला यह स्टेशन चीन के बार्डर पर

1 of

नई दिल्ली। बड़े शहरों में मेट्रो रेल के कई स्टेशन सुरंगों के अंदर हैंअब जल्द ही भारतीय रेल का एक रेलवे स्टेशन सुरंग के अंदर तैयार होगा। एक खास प्रोजेक्ट के तहत हिमाचल प्रदेश की बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन पर केलांग में सुरंग के अंदर रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। यह सुरंग 27 किमी लंबी होगी और स्टेशन 3000 मीटर की ऊंचाई पर होगा। फिलहाल इस प्रोजेक्ट के लिए पहले चरण का सर्वे किया जा रहा है।

 

भारत चीन बॉर्डर के होगा पास

केलांग कस्बा लाहौल और स्पीती जिले का प्रशासनिक केंद्र है। यह मनाली से 26 किमी इंडो-चीन बॉर्डर से महज 120 किमी दूर है। बॉर्डर के पास होने के चलते इसके जरिए फ्रंटियर एरिया में जानमाल को लाने-ले जाने में आसानी होगी।

 

आगे पढ़ें- काफी बड़ा है प्रोजेक्ट

 

 

बड़ा है प्रोजेक्ट

उत्तरी रेलवे के चीफ इंजीनियर कंस्ट्रक्शन डी आर गुप्ता ने बताया कि जैसे ही फाइनल सर्वे पूरे होंगेवैसे ही इस रूट पर और भी कई स्टेशन बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत 74 सुरंगें, 124 बड़े ब्रिज और 396 छोटे पुल बनेंगे। यह रेलवे लाइन पूरी होते ही बिलासपुर और लेह के बीच आने वाले हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई प्रमुख कस्बों को जोड़ेगी।

 

आगे पढ़ेंआधी रह जाएगी दिल्ली से लेह की दूरी

 

 

आधी रह जाएगी दिल्ली से लेह की दूरी

उत्तरी रेलवे के जनरल मैनेजर विश्वेश चौबे ने बताया कि दिल्ली से लेह जाने के लिए अभी 40 घंटे लगते हैंलेकिन इस लाइन के तैयार होने के बाद सिर्फ 20 घंटे लगेंगे। हालांकि फाइनल सर्वे पूरा होने में अभी 30 माह का समय लगेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट