Home » Industry » Service Sectorfestival season in india and make travelling plan these place

त्योहारों के अलग रंग देखने हैं, तो अक्टूबर-नवंबर में बनाएं इन जगह घूमने का प्लान

गोल्डन टेंपल में दिवाली मनाने के पीछे है इतिहास

1 of

नई दिल्ली। भारत में आम तौर पर अक्टूबर और नवंबर को त्योहारी सीजन कहा जाता है। इन महीनों में गांधी जयंती से लेकर नवरात्र, दशहरा, करवाचौथ और दिवाली जैसे त्योहार धूमधाम से मनाए जाते हैं। इसके चलते नौकरीपेशा लोगों को अक्टूबर और नवंबर में काफी छुट्टियां मिलती हैं। ऐसे में देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग तरह से मनाए जाने वाले त्योहार का आनंद उठाया जा सकता है।

कोलकाता (The City of Joy)

द सिटी ऑफ ज्वॉय के नाम से मशहूर कोलकाता शहर नवरात्र के दिनों में अलग ही नजर आता है। इन दिनों यहां की छटा देखते ही बनती है। कोलकाता में दुर्गा पूजा का अपना अलग ही महत्व होता है। नवरात्र के दिनों में यहां रंग बिरंगे दुर्गा पंडाल नजर आते हैं। इस पंडालों से कई तरह के संदेश दिए जाते हैं। ऐसे में कोलकाता के लिए प्लान बना सकते हैं। इस बार नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू है। 

 

 

आगे पढ़ें- सिक्किम और दार्जीलिंग के बारे में

 

सिक्किम और दार्जीलिंग

कोलकाता के दार्जीलिंग और उसी से सटे हुए सिक्किम राज्य में घूमने का प्लान बना सकते हैं। अक्टूबर में यहां का मौसम काफी सुहाना होता है। इस वक्त सिक्किम में खुला नीला आसमान होता है, जिससे यहां का मौसम खुशनुमा नजर आता है। सिक्किम में कंचनजंगा पर्वत का विहंगम दृश्य देखने को मिलता है। इसके अलावा तीस्ता नदी में वाटर राफ्टिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।

आगे पढ़ें- गुजरात में नवरात्र की धूमधाम 

 

गुजरात (डांडिया और गरबा)

देश के पूर्वी हिस्से से अलग पश्चिमी छोर में स्थित गुजरात में भी नवरात्र के दिनों में माहौल काफी सुहाना होता है। नवरात्र में गुजरात में होने वाला गरबा और डांडिया डांस की पूरे देश में धूम रहती है। इसके लिए पारंपरिक ड्रेस पहननी होती है। महिलाएं चनिया चोली और पुरुष केडिया धोती पहनते हैं। 

 

आगे पढ़े- गोल्डन टेंपल में दिवाली  की धूम 

 

 

अमृतसर पंजाब

पंजाब के अमृतसर में गोल्डन टेंपल की आधारशिला वर्ष 1577 में दिवाली के वक्त रखी गई थी। इसके अलावा वर्ष 1619 में दिवाली के दौरान छठे सिख गुरु हरगोबिंद साहिब अमृतसर पहुंचे थे। इसलिए अमृतसर के गोल्डन टेंपल को प्रत्येक वर्ष दिवाली के दिन लाइटिंग करके सजाया जाता है और आतिशबाजी की जाती है। इसे देखने के लिए देश के बाकी हिस्सों से यहां लोग पहुंचते हैं। लाइटिंग और आतिशबाजी के अलावा दिवाली को गोल्डन टेंपल में खाने के कई तरह के पकवान मिलते हैं।

 

आगे पढ़ें- कर्नाटक में विजयदशमी का त्योहार 

 

 

मैसूर, कर्नाटक

मैसूर में विजयदशमी यानी दशहरा का उत्सव काफी शानदार होता है। वहीं इस दिन मैसूर पैलेस में लाइटिंग की जाती है, जो एक अनोखा दृश्य होता है। मैसूर के पास टाइगर रिजर्व स्थित है, जहां घूमने का प्लान बना सकते हैं। अगर मैसूर जाएं, तो वहां मसाला डोसा का लुत्फ जरूर उठाएं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट