Home » Industry » Service SectorHow to get heavy discount on Flight tickets

सस्‍ते में हवाई टि‍कट पाने के 5 ट्रिक्‍स, जो बस 25% लोग जानते हैं

कुछ तरीके है, जि‍नकी बदौलत आप सेल न चल रही हो तब भी सस्‍ती टि‍कट हासि‍ल कर सकते हैं।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. यह बात तो सभी जानते हैं कि यात्रा के दि‍न से कुछ सप्‍ताह पहले टि‍कट खरीदने पर हवाई टि‍कट काफी सस्‍ता पड़ता है। मगर इसके अलावा भी कुछ तरीके है, जि‍नकी बदौलत आप सेल न चल रही हो तब भी सस्‍ती टि‍कट हासि‍ल कर सकते हैं।  Skyscanner के सर्वे के मुताबि‍क, भारत में हवाई सफर करने वाले 72 फीसदी लोगों को यह पता ही नहीं होता कि‍ हवाई जहाज की टि‍कट खरीदने का बेस्‍ट टाइम क्‍या होता है। स्‍काईस्‍कैनर इंडि‍या की ग्रोथ मैनेजर रश्‍मी रॉय ने कहा अगर आपको ये पता है कि‍ फ्लाइट की टि‍कट खरीदने का बेस्‍ट टाइम और तरीका क्‍या है तो आप अच्‍छी डील पा सकते हैं। यह चौंकाने वाली बात है कि‍ एक ति‍हाई भारतीयों को यह नहीं पता।

1 ब्राउजर बदलें या ये करें
फ्लाइट टि‍कट बुक कराने वाली वेबसाइट्स के पास आपकी सर्च डि‍टेल चली जाती है। मान लें आपने आज कि‍सी रूट की फ्लाइट चेक की है और आप कुछ दि‍न बाद दोबारा उसी वेबसाइट पर टि‍कट सर्च करते हैं तो कई बार कीमत बढ़ी हुई पाएंगे। यह सब ऑटोमैटि‍क होता है। इससे बचने के दो तरीके हैं एक तो आप प्राइवेट ब्राउजिंग मोड में सर्च करें या क्रोम ब्राउजर के Incognito mode में सर्च करें। इसके अलावा आप कंप्‍यूटर पर कुकीज भी डि‍लीट कर दि‍या करें और सबसे अच्‍छा रहेगा कि‍ कि‍सी दूसरे कंप्‍यूटर या ब्राउजर में वेबसाइट खोलें। आगे पढ़ें 

2 कम्‍पेयर करने वाली वेबसाइट देखें
 अगर आप हवाई यात्रा के लि‍ए टि‍कट बुक कराने वाली वेबसाइट से टि‍कट खरीदते हैं तो बेहतर होगा कुछ ऐसी वेबसाइट पर जाएं जहां कि‍राए की तुलना की गई हो। आप भले ही जल्‍दी में हों मगर ऐसा करेंगे तो फायदे में रहेंगे। स्‍काईस्‍कैनर जैसी वेबसाइट इस तरह का चार्ट पेश करती हैं। इसके अलावा कि‍सी एक डेट की बजाए पूरे महीने को सर्च करें और देखें कि‍ कि‍स दि‍न टि‍कट सस्‍ती पड़ रही है।

 

3 वीकेंड पर टि‍कट बुक कराने से बचें
वीकेंड पर टि‍कट बुक कराना अच्‍छा आइडि‍या नहीं है। आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि‍ हवाई टि‍कटों की कीमत शुक्रवार से बढ़नी शुरू होती है और सोमवार या मंगलवार को नीचे आ जाती है। एक अनुमान के मुताबि‍क, बुधवार और बृहस्‍पति‍वार को आमतौर पर सस्‍ती टि‍कट मि‍ल जाती है।

 

4 एयरलाइन की वेबसाइट पर जाएं
 यह तो हमेशा ही बहुत आसान रहता है कि‍ ट्रैवल कंपनि‍यों की वेबसाइट से टि‍कट बुक करा लें मगर इतना न भूलें कि‍ यह वेबइसाइट भी स्‍मार्ट हैं और ये बि‍जनेस करने के लि‍ए चालू की गई हैं। भले ही आपको भारी भरकम डि‍स्‍काउंट नजर आ रहा हो मगर एक बार एयरलाइन कंपनी की वेबसाइट चेक करना सही रहता है। ट्रैवल कंपनि‍यां जब फाइनल बि‍ल बनता है तब अपना सर्वि‍स चार्ज लगाती हैं।

 

5. 17 फीसदी सस्‍ती पड़ेगी टि‍कट 
 स्‍काईस्‍कैनर की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, अगर आपको यूरोप जाना है तो आप 17 फीसदी तक कि‍राया बचा सकते हैं। जैसे कि‍ एम्‍सटरडैम की टि‍कट अगर 24 सप्‍ताह पहले खरीदें तो करीब 17 फीसदी की छूट मि‍ल जाती है।
इस्‍काईस्‍कैनर की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, बाली और कुआलालम्‍पुर की सबसे सस्‍ती टि‍कट लेनी हो तो जाने से 25 सप्‍ताह पहले टि‍कट बुक करा लेनी चाहि‍ए। हालांकि‍ इन दोनों जगह लोग ज्‍यादातर लोग जाने से महज दो सप्‍ताह पहले ही टि‍कट बुक कराते हैं। तब बाली की टि‍कट की कीमत 16 फीसदी और कुआलालम्‍पुर की टि‍कट की कीमत में करीब 11 फीसदी का इजाफा हो चुका होता है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट