विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorFood On Train To Have Barcode, IRCTC Plans Big Move For Passengers

IRCTC की नई पहल, खाने के पैकेट पर लगे बारकोड को स्कैन करके देख सकेंगे कैसे बना है आपको खाना

हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लॉन्च किया था रेलदृष्टि डैशबोर्ड

Food On Train To Have Barcode, IRCTC Plans Big Move For Passengers

नई दिल्ली.

ट्रेन में मिलने वाले खाने की क्वालिटी का पता लगाने के लिए अब लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। वे अपनी सीट पर बैठे-बैठे सिर्फ अपने मोबाइल फोन के जरिए इसका पता लगा सकेंगे। जल्दी ही IRCTC नई पहल करने जा रहा है। इसके तहत ट्रेन में मिलने वाले खाले के हर पैकेट पर बारकोड डाला जाएगा। लोग उस बारकोड को स्कैन करके देख सकेंगे कि खाना किस किचन में तैयार किया है। वे सीधे उस किचन का लाइव फीड देख सकेंगे। हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने Rail Drishti डैशबोर्ड को लॉन्च करते वक्त बताया था कि रेल मंत्रालय खाने के पैकेटों पर बारकोड लाने की तैयारी कर रहा है।

 

रेलदृष्टि डैशबोर्ड मिलेंगी ये सेवाएं

रेलदृष्टि डैशबोर्ड के तहत लोग रेलवे की हर के कामकाज को अपने फोन में लाइव देख सकेंगे। इस पोर्टल के माध्यम से यात्री एवं मालवहन सेवाओं और सुविधाओं से लेकर राजस्व, यातायात, विकास परियोजनाओं, जन शिकायतों, रेल विरासत के बारे में किसी भी जगह से कभी भी जानकारी पा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जिस किचन में खाना बन रहा है वहां का लाइव फुटेज लोग अपने फोन में देख सकेंगे।

 

डेस्कटॉप से लेकर मोबाइल में देख सकेंगे यह पोर्टल


इस पोर्टल को डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए वेबपोर्टल के रूप में और मोबाइल फोन के लिए ऐप के रूप में डेवलप किया गया है। इससे किसी भी क्षण कोई भी व्यक्ति हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकता है कि रेलवे में कौन सी परियोजना कहां तक पहुंची, रेलवे की कार्यप्रणाली क्या है। पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे किस प्रकार जन अपेक्षा के अनुरूप काम कर रही है, इस बात की निगरानी करने का अधिकार आम जनता को दे दिया गया है।

 

 

15 सेवाओं और सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ


इस पोर्टल में मालगाड़ियों और यात्री गाड़ियों की ताजा स्थिति, टाइम-टेबल, रोजाना के आय व्यय के ब्यौरा, सामान का विवरण, ट्रैक उन्नयन, स्टेशन पुनर्विकास, स्टेशनों पर सुविधाओं की उपलब्धता जानी जा सकती है। इसके साथ साथ निविदा एवं भर्ती प्रक्रिया तथा रसोई में भोजन बनाने का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। ग्राहकों की शिकायतों के निपटारे की स्थिति, असंगठित क्षेत्र में मज़दूरों के मुद्दे भी इस पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। रेलवे की विरासत का 360 डिग्री वाला वर्चुअल टूर भी किया जा सकेगा। इस प्रकार से 15 प्रकार की सेवाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss