विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorGst tax cut on under construction house

नए साल में फ्लैट और घर खरीदना हो सकता है सस्ता

चुनाव से पहले केंद्र सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Gst tax cut on under construction house
नए साल में घर खरीदना सस्ता हो सकता है। इस मामले में सरकार चुनाव से पहले ही कोई बड़ा फैसला ले सकती है। जीएसटी की अगले माह होने वाली बैठक में इस मामले में निर्माणाधीन फ्लैट और मकान पर लगने वाली जीएसटी दर को कम करके 5 फीसदी किया जा सकता है। वित्त मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने इस बात का खुलासा किया। 

नई दिल्ली. नए साल में घर खरीदना सस्ता हो सकता है। इस मामले में केंद्र सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में निर्माणाधीन फ्लैट और मकान पर लगने वाली जीएसटी दर को कम करके 5 फीसदी किया जा सकता है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने मनी भास्कर को इस मामले में जानकारी दी है।  

सीमेंट पर लगने वाली जीएसटी दर में हो सकता है बदलाव

बता दें कि 22 दिसंबर को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में फिलहाल सीमेंट पर लगने वाली 28%फीसदी की जीएसटी दर में कमी नहीं की गई है। लेकिन ऐसी संभावना जताई गई है कि अगली बैठक में इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है। अभी 28 फीसदी जीएसटी के साथ एक बोरी सीमेंट की कीमत 300 रुपये है। ऐसे में अगर सरकार निर्माणाधीन मकान या फिर सीमेंट पर लगाने वाली किसी एक पर की जीएसटी दर में कमी करती है, तो इसका सीधा फायदा घर खरीददार को मिलेगा। ऐसे में फ्लैट और घर खरीदना सस्ता हो सकता है। 

 

आवासीय इकाइयों पर जीएसटी दर 12 से 5 फीसदी होने की संभावना

दरअसल फ्लैट और घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर उत्पाद, पूंजीगत सामान और सेवाओं पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। केंद्र सरकार अंडरकंस्ट्रक्शन और कंप्लीशन का इंतजार कर रहे आवासीय इकाइयों पर जीएसटी की दर घटाने पर विचार कर रही है। आने वाले समय में ऐसी आवासीय इकाइयों पर जीएसटी दर 12 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी किए जाने की संभावना जताई जा रही है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन