विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorExam date change of JEE

लोकसभा चुनाव की वजह से इन 4 कोर्स की एग्जाम डेट में बदलाव

एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स जरूर देख लें नई तारीख 

Exam date change of JEE

Exam date change of JEE: देशभर में अप्रैल-मई माह में लोकसभा के चुनाव होंगे। इसके चलते राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले एग्जाम की तारीखों में बदलाव किया गया है। नई तारीखों को इस हिसाब से रखा गया है,

नई दिल्ली. देशभर में अप्रैल-मई माह में लोकसभा के चुनाव होंगे। इसके चलते राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले एग्जाम की तारीखों में बदलाव किया गया है। नई तारीखों को इस हिसाब से रखा गया है, जिससे कि मतदान वाले दिन एग्जाम डेट न पड़े। 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण सीए के अतिरिक्त जेईई मेन व एडवांस्ड और यूपी पॉलिटेक्निक के एग्जाम में भी बदलाव हुआ है।

 

UP Polytechnic आवेदन की बढ़ी तारीख

 

लोकसभा चुनाव के चलते यूपी पॉलिटेक्निक के आवेदन से लकर एग्जाम की तारीखों में बदलाव किया गया है। अब आवेदन की तारीख को 14 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है। आवेदन पत्र में किसी तरह का सुधार 1 अप्रैल से 4 अप्रैल तक किया जा सकता है। परीक्षा की तारीख को बदलकर 28 अप्रैल की जगह 26 मई कर दिया गया है। 

 

27 मई को JEE (एडवांस्ड)

 

जेईई एडवांस्ड का एग्जाम पहले 19 मई को किया जाना था जिसे अब बदलकर 27 मई 2019 कर दिया गया है। नए शेड्यूल के मुताबिक अब परीक्षा सोमवार 27 मई को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 की शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं पेपर 2 दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा। बदली हुई तारीखों को ऑफिशल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। 

 


12 अप्रैल को खत्म होगी JEE (मेन) परीक्षा


जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट (मेन) अप्रैल सेशन के एग्जाम शेड्यूल में बदलाव किया गया है। अब परीक्षा 20 अप्रैल की बजाय 12 अप्रैल को खत्म होगी। हालांकि परीक्षा अपनी निर्धारित तारीख यानी 7 अप्रैल को होगी। वहीं रिजल्ट भी अपने तय समय पर ही आएगा। पेपर एक का रिजल्ट 30 अप्रैल को और पेपर 2 का रिजल्ट 15 मई को आएगा। नए शेड्यूल के मुताबिक देशभर में पेपर 1 (बीई/बीटेक) का एग्जाम 7 अप्रैल को होगा, जबकि पेपर 2 यानी बी.आर्क और बी.प्लानिंग का एग्जाम देशभर में 8, 9, 10 और 12 अप्रैल को होगा। 

 

CA के एग्जाम डेट में बदलाव


2 मई को शरू हो रही CA की परीक्षा तारीख को 2 मई की जगह 27 मई कर दिया गया, जो 12 जून तक चलेंगी। नए शेड्यूल के मुताबिक फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा 4, 7, 9 और 11 जून को आयोजित की जाएगी। Intermediate (IPC) course की परीक्षा दो ग्रुप में आयोजित की जाएगी। पहले ग्रुप की परीक्षा 29, 30 मई और 1 व 3 जून को आयोजित की जाएगी। IPC ग्रुप 2 की परीक्षा 6, 8 और 10 जून को आयोजित की जाएगी। वहीं Intermediate course परीक्षा ग्रुप वन की परीक्षा 28, 30 मई और 1 व 3 जून को आयोजित की जाएगी और ग्रुप-2 की परीक्षा 6, 8, 10 और 12 जून को आयोजित की जाएगी, जबकि फाइनल कोर्स की परीक्षा 27, 29, 31 और 2 जून को आयोजित की जाएगी और फाइनल एग्जाम के ग्रुप 2 की परीक्षा का आयोजन 6, 8, 10 और 12 जून को किया जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन