विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorESIC is in the process of filling 5,000 vacancies: Gangwar

सरकारी कर्मचारी बनने का बड़ा अवसर, ESIC में चल रही है 5000 पदों पर भर्ती, सभी को मिलेगा सस्ता इलाज

ग्रेटर नोएडा में बन सकती है नई डिस्पेंसरी

ESIC is in the process of filling 5,000 vacancies: Gangwar
ESIC is in the process of filling 5,000 vacancies: Gangwar : अब नॉन ESIC मरीज भी ESIC में अपना इलाज कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें नाममात्र की फीस देनी होगी।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नौकरी का बाट जोह रहे युवाओं को नए साल पर एक बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में 5000 पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया चल रही है। श्रम मंत्री ने कहा कि अब ESIC में कोई भी व्यक्ति नाममात्र फीस देकर अपना इलाज करा सकता है। इससे सभी लोगों को सस्ता इलाज मिल सकेगा। ये बातें उन्होंने दिल्ली के मयूर विहार में बनने वाली ESIC डिस्पेंसरी के शिलान्यास में कीं। 

 

डिस्पेंसरी में मिलेंगी ये सुविधाएं
श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि मयूर विहार में बनने वाली नई डिस्पेंसरी कुल 6800 स्क्वायर क्षेत्र में फैली होगी और यहां पांच डॉक्टर तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा इस डिस्पेंसरी में ओपीडी और लेबोरेट्री की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि मरीजों की संख्या बढ़ने और होम्योपैथिक सेवाओं के शुरू होने के बाद इस डिस्पेंसरी में एक्सरे और होम्योपैथी की सुविधा भी दी जाएगी। इसका फायदा मयूर विहार और इसके आसपास के लोगों को मिलेगा। इस डिस्पेंसरी के बनने के बाद ESIC नेशनल ट्रेनिंग सेंटर भी यहां शिफ्ट किया जाएगा।

 

ग्रेटर नोएडा में बनाई जा सकती है नई डिस्पेंसरी
श्रम मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में ESIC डिस्पेंसरी बनाए जाने की मांग पर विचार चल रहा है। इस पर जल्द ही कोई फैसला हो सकता है। उन्होंने कहा कि अब नॉन ESIC मरीज भी ESIC में अपना इलाज कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें नाममात्र की फीस देनी होगी। हाल ही में ESIC की ओर से लॉन्च की गई अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का जिक्र करते हुए श्रम मंत्री ने कहा कि अब ESIC सदस्य को बेरोजगारी के दौरान नई नौकरी ढूंढ़ते समय उसके खाते में एक निश्चित राशि मिलती रहती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन