Advertisement
Home » Industry » Service SectorDelhi Govt on minimum wages

खुशखबरी! न्यूनतम मजदूरी में हो सकती है 11.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी, जानिए कितना हो जाएगा वेतन

28 जनवरी को न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने पर होगा अंतिम फैसला

Delhi Govt on minimum wages

नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार न्यूनतम मजदूरी की दर में 11.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है। इस मामले में सरकार की न्यूनतम मजदूरी सलाहकार बोर्ड की बैठक 28 जनवरी को होगी। इसमें दिल्ली सरकार की ओर इस मामले में पेश किए गए प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि नवम्बर में सरकार की गठित 34 सदस्यीय समिति को 11.1 फीसदी के करीब बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है।

 

12 जनवरी तक मांगे थे सुझाव

गोपाल राय के मुताबिक इस प्रस्ताव पर 12 जनवरी तक संबंधित सभी पक्षों के सुझाव मांगे गए थे। इसमें समिति को 700 सुझाव व आपत्तियां प्राप्त हुई हैं, जिस पर समिति अध्ययन के बाद 28 जनवरी को न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने पर अंतिम निर्णय लेगी। 

 

35 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

दिल्ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट में 31 जनवरी तक न्यूनतम मजदूरी की रिपोर्ट देनी है। ऐसे में 28 जनवरी को दिल्ली सरकार को इस पर अंतिम निर्णय लेना होगा। अगर सरकार का ये प्रस्ताव लागू हो जाता है तो लगभग 35 लाख श्रमिकों को इसका फायदा मिलेगा। 


सरकार ने तैयार किया है ये प्रस्ताव

सरकार की ओर से तैयार किए गए वर्तमान प्रस्ताव के तहत सरकार अकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी 13,350 रुपए से बढ़कर 14,842 रुपए हो जाएगी, वहीं अर्धकुशल श्रमिकों की मजदूरी 14,698 रुपए से बढ़कर 16,341 रुपए हो सकती है। कुशल श्रमिकों का वेतन 16,182 रुपये से बढ़कर 17,951 रुपए हो जाएगा। हालांकि इसमें महंगाई भत्ता को शामिल नहीं किया गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement