विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorDelhi government will give money to students for working on business idea

रोजगार का नया फॉर्मूला, स्कूली छात्रों को 1000 और कॉलेज छात्रों को 5000 रुपए देगी सरकार

अगले सत्र से शुरू होगी नई योजना, फ्रेमवर्क लॉन्च

1 of

नई दिल्ली। स्कूल और कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करने के बाद रोजगार नहीं मिलने से परेशान छात्रों की समस्या हल करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नया फॉर्मूला तैयार किया है। इसके तहत सरकार ने आंत्रप्रिन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम तैयार किया है। बुधवार को दिल्ली सरकार ने इस करिकुलम का फ्रेमवर्क लॉन्च किया। दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में आयोजित समारोह में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले सत्र से यह करिकुलम लागू हो जाएगा। 

 

छात्रों को कम शुरू करने के लिए मिलेगा धन
शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस करिकुलम को बनाने के उद्देश्य बेरोजगारी की समस्या का हल निकालना है। उन्होंने कहा कि छात्रों में बिजनेस शुरू करने जैसी योग्यता पैदा करने के लिए इस करिकुलम को तैयार किया जा रहा है। साथ ही छात्रों को अपने आइडिया पर काम शुरू करने के लिए दिल्ली सरकार उनकी आर्थिक मदद भी की जाएगी। उन्होंने कहा की अपने आइडिया पर काम करने के लिए कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को 1000 रुपए और कॉलेज के छात्रों को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

एससीईआरटी ने तैयार किया करिकुलम


मनीष सिसोदिया ने बताया कि छात्रों में व्यापारिक समझ बढ़ाने के उद्देश्य के लिए एससीईआरटी ने यह करिकुलम तैयार किया है। इसमें सफल आंत्रप्रिन्योर्स की कहानियां, केस स्टडी, एक्टिविटी और व्यापार के पहले शामिल किए जाएंगे। सिसोदिया ने कहा कि इस करिकुलम के लागू होने के बाद बच्चों की सोच में बदलाव आएगा और वह जानकारी पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा खोज करेंगे। 

माइंडसेट का अहम योगदान


समारोह में बोलते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था कारोबार से बनती है। इस करिकुलम को व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कामयाब लोगों की कहानी पढ़ने के बाद चलता है कि छात्रों को बिजनेसमैन बनाने में माइंडसेट का अहम योगदान होता है। सरकार ने इसके लिए 40 से 50 करोड़ रुपए का बजट तय किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss