Home » Industry » Service SectorTwo new cruise service for Mumbai

अब गेटवे ऑफ इंडिया और मरीन ड्राइव के बीच उठा सकेंगे क्रूज सर्विस का लुत्फ

मुंबई-गोवा क्रूज की बंफर बुकिंग के चलते लिया गया फैसला

1 of

दिल्ली. मुबंई में क्रूज सर्विस को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। इसकी एक वजह मुबंई-गोवा के बीच शरू हुई Angriya क्रूज सर्विस है, जो 20 अक्टूबर को शुरू हुई थी। इस क्रूज की 80 फीसदी बुकिंग 15 दिसंबर तक के फुल हो चुकी है। मुंबई में क्रूज की भारी डिमांड को देखते हुए मुंबई पोर्ट ट्रस्ट दो नई क्रूज सर्विस शुरू करने जा रही है। ये सर्विस डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल, गेटवे ऑफ इंडिया और मरीन के बीच शुरू होगी।

 

मरीन ड्राइव में बनेगा पैसेंजर टर्मिनल

मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन संजय भाटिया ने कहा कि यह सर्विस डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल से शुरू होगी, जो गेटवे ऑफ इंडिया और मरीन ड्राइव के लिए शुरू होगी। और फिर इसकी वापसी होगी। इसके लिए मरीन ड्राइव पर एक 150 मीटर लंबा पैसेजर ट्रर्मिनल बनाने की योजना है। इसमें बीएमसी की मदद भी ली जाएगी। योजना के मुताबिक 425 स्क्वॉयर मीटर स्पेस के बिरला क्रीडा केंद्र की जमीन पर इस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। 

 

शहर में शुरू होंगी कई अन्य सर्विस

महाराष्ट्र सरकार की ओर से वाटर-ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है। मुंबई पोर्ट ट्रांसपोर्ट की ओर से हाल ही में मुंबई-गोवा क्रूज सर्विस शुरू की गई। अधिकारियों के मुताबिक क्रूज को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इसके अलावा पोर्ट ट्रस्ट ईस्टर्न वॉटरफ्रंट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। यह एक किमीं के दायरे में सर्विस मुहैया कराएगी। इसे रो-रो सर्विस नाम दिया जाएगा। इसके लिए यात्रियो से 5 रुपए का मामूली किराया वसूला जाएगा। 

 

आगे पढ़ें

400 लोगों के ठहरने की होगी व्यवस्था

मुंबई-गोवा के बीच हाल में क्रूज सर्विस शुरू हो गई है। ऐसे में इस शानदार सफर का लुत्फ उठाया जा सकता है। क्रूज से इस दूरी को तय करने 16 घंटे लगते हैं जो कि काफी रोमांचक सफर होगा। ये 131 मीटर पैसेंजर शिप क्रूज है। इसमें 400 लोगों के लिए ठहरने का इंतजाम होगा। इसमें एक खुला डक होगा, जहां से 360 डिग्री का व्यू दिखेगा।

 

आगे पढ़ें

भारत का पहला घरेलू क्रूज
सात डक वाले गोवा-मुंबई क्रूज के सफर की शुरुआत मुंबई के पर्पल गेट के इंदिरा डॉक से शाम 4 बजे होती है और इसका अंत अगले दिन सुबह 9 बजे साउथ गोवा के मोरमुगाओ में होगा। क्रूज से सनसेट और सनराइज का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। ये भारत का पहला घरेलू लक्जरी क्रूज होगा, जो अपनी पहली यात्रा से कुछ ही हफ्ते दूर है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss