Home » Industry » Service SectorRoad connectivity to Ladakh and Kargil

करगिल वार दोहराने की अब पाकिस्तान की नहीं होगी हिम्मत, बीआरओ बना रहा है मेगा प्लान

हर मौसम में रोड से जुड़े रहेंगे कश्मीर और लद्दाख

Road connectivity to Ladakh and Kargil

नई दिल्ली. कश्मीर के कारगिल और लद्दाख रीजन में महीनों बर्फबारी होती है। इसकी वजह से इस इलाके की रोड कनेक्टिविटी देश के बाकी हिस्सों से कट जाती है। इसी का फायदा उठाकर पाकिस्तानी सेना ने 1999 में नियंत्रण रेखा पार करके कारगिल की चोटियों पर कब्जा कर लिया था, उस वक्त भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सैन्य घुसपैठियों को पीछे हटने को मजबूर कर दिया था। हालांकि पाकिस्तान सेना अब भी कारगिल में घुसपैठ की कोशिश में रहती है। लेकिन अब पाकिस्तान के लिए ऐसा करना संभव नहीं होगा। 

 

बीआरओ बनाएगा मोटरेबल रोड

भारतीय सेना ने जहां पहले के मुकाबले इस इलाके में अपनी उपस्थिति मजबूत की है। वहीं बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (बीआरओ) का मेगा प्लान इसे और मजबूती दे रहा है। बीआरओ ने मंगलवार को कहा कि अब जम्मू कश्मीर के करगिल और लद्दाख हर मौसम में रोड से जुड़े रहेंगे। इससे देश को रणनीतिक तौर पर फायदा मिलेगा। देश के शीत मरुस्थल के नाम से मशहूर कारगिल सालभर बर्फ से ढका रहता है। जिसे अब डबल लेन मोटरेबल रोड से जोड़ा जाएगा।

 

लद्दाख के लिए यह होगी तीसरी रोड

बीआरओ हिमाचल प्रदेश के मनाली से कारगिल जिले के जंस्कार (Zanskar) के बीच इस रोड का निर्माण करेगा। बीआरओ प्रवक्ता विजयक ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में पहाड़ों को काटकर रास्ता बनाया जाएगा। लद्दाख इलाके के लिए यह तीसरी रोड होगी। इससे पहले श्रीनगर-लेह और मनाली-लेह रुट थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट