विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorBoeing 737 Max 8 To Be Grounded In India From 4 Pm Today

सभी Boeing 737 Max विमानों पर बैन लगा, एविएशन मंत्रालय का फैसला, बढ़ेगा विमान किराया

इथियोपिया एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स-8 विमान क्रैश होने के बाद कई देशों ने किया प्लेन को ग्रांउड

1 of

 

नई दिल्ली.

देश में मौजूद सभी Boeing 737 Max विमानों पर बैन लग गया है। शाम चार बजे सभी एयरलाइंस के साथ हुई बैठक में एविएशन मंत्रालय ने एयरलाइंस को बोइंग 737 मैक्स विमानों को फिलहाल सेवा से बाहर रखने का निर्देश दिया है। यह फैसला इथियोपिया एयरलाइंस के बोइंग 737 मैक्स-8 विमान के क्रैश होने के बाद लिया गया है। रविवार को इथियोपिया एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स-8 विमान रविवार को क्रैश हो गया था। इसमें सवार चार भारतीय समेत सभी 157 लोग मारे गए। इस हादसे के बाद इथियोपिया ने देश में मौजूद तमाम बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी है। चीन ने भी अपने सभी घरेलू एयरलाइंस को अगले आदेश तक इस मॉडल के विमान को खड़ा कर देने का आदेश दिया है। हालांकि अमेरिका ने इन विमानों पर बैन लगाने से मना कर दिया है। बोइंग कंपनी अमेरिका की है, ऐसे में इसपर बैन लगने से अमेरिका को अपनी साख पर बट्‌टा लगने का डर है। बोइंग 737 के उड़ान पर रोक लगने से विमान किराए में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है।

 

 

Jet Airways ने ग्रांउड किए पांच विमान

देश में Jet Airways और Spice Jet के बास बोइंग 737 मैक्स विमान हैं। जेट एयरवेज ने 225 मैक्स विमानों का ऑर्डर दिया हुआ है। इसमें से 8 विमान डिलिवर भी हो गए हैं। स्पाइस जेट का बोइंग के साथ 205 विमानों का करार है। इनमें से 155 विमान Max मॉडल के हैं। इस वक्त स्पाइस जेट के पास 13 Boeing 737 Max हैं। इनमें से पांच विमान 737 मैक्स 8 विमान हैं, जिन्हें कंपनी ने पहले ही ग्रांउड कर दिया है। इसके अलावा स्पाइस जेट ने 13 मार्च को अपनी 14 उड़ानें रद्द की हैं। इसके स्थान पर कंपनी कल यानी 14 मार्च को अतिरिक्त फ्लाइट ऑपरेट करेगी।

सर्वाधिक एयर पैसेंजर ट्रैवल वाले 8 देशों ने बंद की इस विमान की सेवाएं

जापान और अमेरिका को छोड़कर एयर ट्रैवल पैसेंजर वाले दस देशों में से बाकि आठ ने इस विमान को ग्रांउड कर दिया है। क्रैश के बाद से बोइंग की मार्केट वैल्यू काफी कम हो गई है। अमेरिका का कहना है कि उसके पास जो Boeing 737 Max विमान हैं, उसमें स्टेमिक पर्फोमेंस की कोई समस्या नहीं है, लिहाजा एयरक्राफ्ट को ग्राउंड करनक की कोई वजह नहीं है।

बोइंग का सबसे तेजी से बिकने वाला विमान


737 मैक्स विमान बोइंग के इतिहास का सबसे तेजी से बिकने वाला विमान है। इस विमान के लिए बोइंग को दुनिया भर से 100 विमानन कंपियों से 4700 ऑर्डर मिले हैं। अभी दुनियाभर में 300 से ज्यादा बोइंग 737 मैक्स-8 विमान सेवा में हैं। Boeing 737 Max-8 विमान की कीमत 850 करोड़ रुपए है। यह विमान कई बार क्रैश हादसों का शिकार हो चुका है, लिहाजा कई देशों ने इसकी उड़ान पर रोक लगा दी है। 2018 में इस मॉडल के विमान ने पहली कमर्शियल उड़ान भरी थी। फिजी एयरवेज, फ्लाई दुबई, सिंगापुर एयरलाइंस, वर्जिन ऑस्ट्रेलिया और कोरियन एयरलाइंस ने इस मॉडल के विमान को खड़ा करने से इनकार किया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन