विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorMale Cricket Player Gets More Money Than Total Women's Cricket Team

International Women's Day: एक पुरुष क्रिकेट खिलाड़ी को मिलता है पूरी महिला क्रिकेट टीम से ज्यादा पैसा

पुरुष ग्रेड को महिलाओं के ग्रेड से 20 गुना ज्यादा पैसा देता है BCCI

1 of

नई दिल्ली.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सीनियर पुरुष और महिला टीमों के लिए 2018-19 सत्र का Annual Player Contract (वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध) जारी किया है। इसमें हैरानी की बात यह है कि पूरी महिला टीम का कॉन्ट्रैक्ट A-Grade के एक पुरुष खिलाड़ी के कॉन्ट्रैक्ट से भी कम है। यानी एक मेल क्रिकेट प्लेयर ने जितना पैसा कमाया, उतना पैसा पूरी महिला क्रिकेट टीम भी नहीं कमा पाई। महिलाओं के ग्रेड का पूरा कॉन्ट्रैक्ट सिर्फ 4.60 करोड़ रुपए है जबकि पुरुषों के ग्रेड का कुल कॉन्ट्रैक्ट सालाना 95 करोड़ रहा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बीसीसीआई का यह कॉन्ट्रैक्ट महिलाओं की असल स्थिति बयान करने को काफी है।

 

 

क्या कहता है यह कॉन्ट्रैक्ट

बीसीसीआई ने Male Players Contract में A+ ग्रेड के लिए सात करोड़, A ग्रेड के लिए पांच करोड़, B ग्रेड के लिए तीन करोड़ और C ग्रेड के लिए एक करोड़ रुपए रखे हैं, जबकि Female Players Contract में A ग्रेड के लिए 50 लाख, B ग्रेड के लिए 30 लाख और C ग्रेड के लिए 10 लाख रुपए रखे हैं।

महिला खिलाड़याें का कॉन्ट्रैक्ट इतना कम

महिला ए ग्रेड में चार खिलाड़ियों को रखा गया है, जिनके कुल दो करोड़ रुपए बनते हैं। बी ग्रेड में पांच खिलाड़ी हैं जिनके कुल डेढ़ करोड़ रुपए बनते हैं, जबकि सी ग्रेड में 11 खिलाड़ी हैं, जिनके कुल एक करोड़ 10 लाख रुपए बनते हैं। महिलाओं के ग्रेड में कुल 20 खिलाड़ी शामिल हैं जिन्हें दी जाने वाली कुल अनुबंध राशि 4 करोड़ 60 लाख रुपए बनती है।

पूरी महिला टीम पर भारी एक पुरुष खिलाड़ी का कॉन्ट्रैक्ट

पुरुष A ग्रेड के एक खिलाड़ी को कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक पांच करोड़ रुपए मिलते हैं। यह राशि महिलाओं के ग्रेड के कॉन्ट्रैक्ट से ज्यादा है। पुरुष A+ ग्रेड में तीन खिलाड़ियों को कुल 21 करोड़ रुपए, A ग्रेड में 11 खिलाड़ियों को कुल 55 करोड़ रुपए, B ग्रेड में चार खिलाड़ियों को कुल 12 करोड़ रुपए और ग्रेड C में सात खिलाड़ियों को कुल सात करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पुरुषों की अनुबंध सूची में कुल 29 खिलाड़ी रखे गए हैं और इन्हें दी जाने वाली सालाना अनुबंध राशि 95 करोड़ रुपए बैठती है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन