विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorAvoid these place for new year celebration on 31st December 2018

31 दिसंबर को इन जगहों पर जाने से पहले जांच लें हकीकत, यहां चल रहा है कोल्ड 'वॉर'

हो सकती है परेशानी, संभलकर करें यात्रा

1 of

नई दिल्ली। अगर आप न्यू ईयर के मौके पर आगामी 31 दिसंबर या 1 जनवरी को पहाड़ी क्षेत्र में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा ठहर जाइए। यहां जाने से पहले आप इन इलाकों की हकीकत जान लें, वरना आपका न्यू ईयर सेलिब्रेशन बर्बाद हो सकता है। दरअसल, अधिकांश पहाड़ी क्षेत्र इस समय शीतलहर से जूझ रहे हैं। कई स्थानों पर भारी बर्फबारी हो रही है। इससे वहां रोजमर्रा का जीवन ठप हो गया है। ऐसे में आप भी किसी ऐसी जगह पर जाने से बचें जहां पर भारी बर्फबारी हो रही है। वरना आप होटल में ही फंसे रह जाएंगे और आपका सारा समय बर्बाद हो जाएगा। 

 

पूरे उत्तर भारत का बुरा हाल
इस समय पूरे उत्तर भारत का ठंड से बुरा हाल है। जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में बर्फबारी हो रही है। यहां की प्रसिद्ध डल झील में बर्फ जम गई है। इसके अलावा पर्यटक स्थल पहलगाम, गुलमर्ग, लेह बटोट, बनिहाल, भदरवाह में मौसम का बुरा हाल है। यहां तापमान माइनस में चल रहा है।  उधर, हिमाचल के मनाली, उत्तराखंड के बद्रीनाथ, औली और चोपटा में भी बर्फबारी हुई। अधिकांश पहाड़ी इलाके बर्फ से पटे पड़े हैं। सिक्किम के नाथू ला में भारी हिमपात हो रहा है। यहां बर्फबारी में फंसे 2500 पर्यटकों को सेना ने सुरक्षित निकाला है। 

 

शून्य से नीचे पहुंचा न्यूनतम तापमान
बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के कारण अधिकांश पर्यटक स्थलों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है। जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में तापमान -7.2 डिग्री, गुलमर्ग में -7.0 डिग्री, पहलगाम -8.0 डिग्री हिमाचल के मनाली में -2.6 डिग्री, ऊना में 0.0 डिग्री, चंबा में -1.0 डिग्री, उत्तराखंड के अल्मोड़ा में -4.9 डिग्री, पिथौरागढ़ में -0.3 डिग्री, दार्जिलिंग में -1 डिग्री और माउंट आबू में -1 डिग्री तापमान चल रहा है। 

पड़ सकते हैं लेने के देने


यदि आप इन स्थानों पर न्यू ईयर का जश्न मनाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां जाने पर आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। दरअसल, इन स्थानों पर तापमान शून्य के नीचे जाने के कारण आपको ठंड लग सकती है। इसके अलावा तापमान में कमी के कारण आपको सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। खासतौर से यह मौसम बच्चों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में अधिक ठंड वाले स्थानों पर जाने से परहेज करने में ही समझदारी है। 

ये है पर्यटक स्थलों का हाल

शहर तापमान
श्रीनगर - 7.2 डिग्री
गुलमर्ग - 7.0 डिग्री
पहलगाम - 8 डिग्री
मनाली -2.6 डिग्री
ऊना 0.0 डिग्री
चंबा -1.0 डिग्री
अल्मोड़ा - 4.9 डिग्री
पिथौरागढ़ - 0.3 डिग्री
दार्जिलिंग -1 डिग्री
माउंट आबू -1 डिग्री

नोट: मौसम विभाग के अनुसार यह इन शहरों का न्यूनतम तापमान है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन