Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Industry »Retail» Retailers May Drags Back Online Players On Dhanteras Shopping

    धनतेरस पर ई-कॉमर्स पर भारी पड़ेंगे रिटेलर्स, पि‍छले साल से 15% ज्‍यादा डि‍मांड की उम्‍मीद

      
    नई दि‍ल्‍ली। धनतेरस के दि‍न ई-कॉमर्स कंपनि‍यों जैसे फ्लि‍पकार्ट, अमेजन और स्‍नैपडील पर ऑफलाइन रि‍टेलर्स हावी पड़ने वाले हैं। इसका सबसे बड़ा कारण धनतेरस पर कस्‍टमर्स की ओर से पारंपरि‍क तरीके से की जाने वाली खरीदारी और सेम डे डि‍लि‍वरी या हाथों हाथ प्रोडक्‍ट को खरीदकर घर ले जाना है। इस मामले में ई-कॉमर्स कंपनि‍यों के दावे पूरे नहीं हो पा रहे हैं। यही वजह है कि‍ ऑनलाइन कंपनि‍यों ने धनतेरस के नाम पर स्‍पेशल ऑफर्स पेश नहीं कि‍ए हैं।
     
    ऑनलाइन पर भारी रि‍टेलर्स
     
    कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडि‍या ट्रेडर्स का जनरल सेक्रेटरी प्रवीण खंडेलवाल ने moneybhaskar.com को बताया कि‍ धनतेरस पर लोग फि‍सि‍कल शॉपिंग करते हैं। आमतौर पर लोग चांदी और सोने के सि‍क्‍के, कि‍चन के प्रोडक्‍ट्स और रोजमर्रा के समान खरीदते हैं। ऑनलाइन कंपनि‍यां सेम डे डि‍लि‍वरी नहीं दे सकती हैं। ऐसे में धनतेरस के दि‍न ऑनलाइन प्‍लैटफॉर्म पर ऑफलाइन भावी रहता है।
     
    ई-कॉमर्स कई दि‍न पर शुरू हो जाती है सेल
     
    खंडेलवाल ने बताया कि‍ ई-कॉमर्स कंपनि‍यां ऑफलाइन चैनल्‍स से कई दि‍न पहले ही अपनी फेस्‍टि‍व सेल शुरू की देती है। इसकी वजह भी यही है कि‍ कस्‍टमर्स को प्रोडक्‍ट्स मि‍लने में टाइम लगता है। इसके अलावा, सेम डे डि‍लि‍वरी वाले प्रोडक्‍ट्स ऑनलाइन पर नहीं मि‍ल पाते हैं।
     
    इस बार 15 फीसदी ज्‍यादा डि‍मांड की उम्‍मीद
     
    इस बार मार्केट में काफी सुधार देखा जा रहा है। प्रवीण खंडेलवाल के मुताबि‍क, पि‍छले साल के मुकाबले इस बार 10 फीसदी से 15 फीसदी ज्‍यादा डि‍मांड रहने की उम्‍मीद है। उन्‍होंने कहा कि‍ सातवें वेतन आयोग और बेहतर मानसून की वजह से मार्केट में कैश फ्लो बढ़ सकता है।
     
    ऑनलाइन पर नहीं है धनतेरस की सेल
     
    देश की बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर धनतेरस की सेल नहीं चलाई जा रही है। कंपनि‍यों की ओर से केवल दि‍वाली सेल चल रही है जोकि‍ 28 अक्‍टूबर तक जारी रहेगी। हालांकि‍, जो प्रोडक्‍ट्स सेल में रखे गए हैं उसमें से अधि‍कांश प्रोडक्‍ट्स सेम डे डि‍लि‍वरी पर नहीं मि‍ल रहे हैं। इसके अलावा, कि‍चन प्रोडक्‍ट्स पर बड़े ब्रांड्स काफी कम हैं। वहीं, उन पर डि‍स्‍काउंट भी काफी कम है।
     
    ऑनलाइन दि‍वाली सेल का आखि‍री दि‍न
     
    ई-कॉमर्स कंपनि‍यों जैसे फ्लि‍पकार्ट, स्‍नैपडील और अमेजन की मेगा ऑनलाइन का फायदा नहीं उठा पाए तो आपके पास एक आखि‍री मौका है। ये कंपनि‍यां 28 अक्‍टूबर तक अपनी ऑनलाइन सेल का तीसरा राउंड चला रही हैं। इस सेल के दौरान कंपनि‍यों की ओर से स्‍मार्टफोन, कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनि‍क प्रोडक्‍ट से लेकर फैशन प्रोडक्‍ट पर हैवी डि‍स्‍काउंट दि‍या जाएगा। इसके अलावा, कंपनि‍यों के स्‍पेशल ईएमआई ऑफर्स भी दि‍ए जाएंगे। यहां आपको कई डील्‍स मि‍ल सकती हैं।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY