Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Industry »Retail» Retailers Meet With FM, Discuss Steep Discount By E-Commerce Companies

    ई-कॉमर्स के हैवी डिस्‍काउंट्स का रिटेलर्स ने किया विरोध, FM से की मीटिंग

    ई-कॉमर्स के हैवी डिस्‍काउंट्स का रिटेलर्स ने किया विरोध, FM से की मीटिंग
    नई दिल्‍ली।फ्लिपकार्ट और स्‍नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से दिए जा रहे भारी डिस्‍काउंट को लेकर रिटेलर्स ने चिंता जताई है। फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियानी और अन्‍य रिटेलर्स ने इस मामले में गुरुवार को फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली से मुलाकात की। रिटेलर्स ने मांग की कि रिटेल स्‍टोर्स और ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए समान प्‍लेइंग फील्‍ड बनाने की मांग की।
     
    आरएआई ने उठाया डिस्‍काउंट का मुद्दा
    जेटली के साथ मीटिंग में रिटेलर्स ने ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से दिए जा रहे डिस्‍काउंट का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने रिटेल सेक्‍टर में बड़े स्‍तर पर हो रहे फॉरेन इन्‍वेस्‍टमेंट पर भी सवाल उठाए। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने इन ई-कंपनियों के डिस्‍काउंट्स को लेकर की जा रही एडवरटाइजिंग का भी विरोध किया।
     
    ई-कॉमर्स के लिए तय किए गए हैं नियम
    डीआईपीपी गाइडलाइंस में ई-कॉमर्स के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। इसमें साफ किया गया है कि ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से उपलब्‍ध किए जा रहे मार्केटप्‍लेस डाइरेक्‍ट और इनडाइरेक्‍ट, किसी भी तरीके से सर्विसेज और गुड्स की बिक्री को प्रभावित नहीं करेगा। इसके अलावा इन कंपनियों को साफ कहा गया है कि वे रिटेलर्स के साथ लेवल-प्‍लेइंग फील्‍ड (बिक्री करने और बढ़ने के समान मौके) बनाए रखे।
     
    सीएआईटी जैसे रिटेलर्स का कहना है कि ई-कॉमर्स कंपनियां बड़े स्‍तर पर डिस्‍काउंट को लेकर एडवरटाइज कर रही हैं। रिटेलर्स के मुताबिक ये सरासर नियमों का उल्‍लंघन है। उन्‍होंने कहा कि इन एडवरटाइजिंग से उनकी बिक्री प्रभावित हो रही है।
     
    यूनिफॉर्म हों पॉलिसीज
    जेटली से मीटिंग के बाद बियानी ने कहा कि फाइनेंस मिनिस्‍टर के सामने हमने ई-कॉमर्स की तरफ से दिए जा रहे भारी डिस्‍काउंट का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने बताया कि रिटेलर्स ने मांग की कि ई-कॉमर्स प्‍लेयर्स और रिटेलर्स के बीच लेवल-प्‍ले‍इंग फील्‍ड मेंटेन किया जाना चाहिए। बियानी ने कहा कि पॉलिसीज में यूनिफॉर्मिटी होनी चाहिए। 

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY