Home » Industry » RetailTop wholesale markets for lehenga in India

वीरे दी वेडिंग : सबसे सस्‍ते डि‍जाइनर लहंगे वाले देश के टॉप 5 बाजार

लहंगा ऐसी ड्रेस है जि‍सकी कीमत 5000 से 5 लाख या उससे ऊपर तक भी होती है।

Top wholesale markets for lehenga in India

नई दि‍ल्‍ली। शादि‍यों का सीजन शुरू हो गया है और युवति‍यों की पहली च्‍वाइस आज भी लहंगा ही है। लहंगा ऐसी ड्रेस है जि‍सकी कीमत 5000 से 5 लाख या उससे ऊपर तक भी होती है। आज moneybhaskar आपको बता रहा है देश के वो टॉप 5 ठिकाने जहां से आप काफी सस्‍ते में डि‍जाइनर लहंगे खरीद सकते हैं। ये वो बाजार हैं जहां दूर-दूर से रि‍टेलर आते हैं और लहंगे खरीदकर अपने शहर में बेचने ले जाते हैं। 

 


1. चांदनी चौक, दिल्ली
पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट से शादी का सामान खरीदने के लिए ग्राहकों के अलावा रिटेल कारोबारी आते हैं। उत्तर भारत के तमाम राज्यों को यहां से समान सप्लाई किया जाता है। चांदनी चौक में कई छोटे-छोटे मार्केट हैं जो अलग-अलग सामान बेचने के लिए प्रसिद्ध हैं। नई सड़क में शादी के लिए साड़ियां और लहंगा मिल जाएगा औऱ यहां दाम अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 40 फीसदी तक कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रीतु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगा बहुत कम दाम में मिल जाएगा। यहां 1,000 के करीब दुकानें सिर्फ शादी के कारोबार से जुड़ी है।


2. करोल बाग, दिल्ली
कपड़ों की शॉपिंग करोल बाग मार्केट के बिना अधूरी है। यहां कपड़ों की 1,000 से अधिक दुकानें हैं। यहां कपड़े सस्ते मिलते हैं। करोलबाग के ट्रेडर बालन मनी ने moneybhaskar.com को बताया था कि यहां शादी के लिए लहंगा, साड़ी, सूट सभी मिलते हैं। ये इनका कलेक्शन लेटेस्ट फैशन के मुताबिक होता है। इस मार्केट में शादी के कपड़े 20 से 25 फीसदी कम दाम में मिल जाएंगे।


3. जौहरी बाजार, जयपुर
शादी की शॉपिंग के लिए राजस्थान का जौहरी बाजार बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी के अलाव शादी, रिसेप्शन के लिए लहंगा, साड़ी, सूट, गाउन सभी मिलते हैं। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए भी फेमस है। इस बाजार में कीमत रिटेल की तुलना में 40 फीसदी तक कम है।


4. कोलाबा, क्रॉफोर्ड और झावेरी मार्केट, मुंबई 
दक्षिण दिल्ली का कोलाबा मार्केट लहंगे, साड़ी, गाउन, कलरफुल कुर्ता, काफ्तान, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी और एंटीक पीस मिलते हैं। शादी की खरीदारी के लिए अच्छा मार्केट है। क्रॉफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित यह मार्केट महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। इस मार्केट की खासियत यह है कि यहां पर सब्जी और फूल भी मिलते हैं। यहां स्टिच किए हुए कपड़े, ड्रेस मैटेरियल, आर्टिफिशयल ज्वैलरी, ट्रेवल बैग्स आदि सामान मिलता है।


5. सूरत का टेक्सटाइल और डायमंड मार्केट, गुजरात
गुजरात के सूरत शहर में मौजूद टेक्सटाइल और डायमंड के लिए पूरे भारत में मशहूर है। इस शहर में 800 से ज्यादा होलसेलर्स हैं जो टेक्सटाइल बिजनेस में लगे हुए हैं। यहां से देश भर के साड़ी व्यापारी दिवाली और शादी से पहले खरीददारी करने के लिए आते हैं। शहर में 42 हजार के करीब पॉवरलूम यूनिट्स और प्रिंटिंग मिल्स हैं जो हर साल नौ करोड़ से अधिक साड़ियां और ड्रेस मैटेरियल तैयार करती हैं। यहां की साड़ियां देश भर में फेमस है। सूरत में मिलेनियम मार्केट में कम दाम में साड़ी खरीद सकते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट