विज्ञापन
Home » Industry » RetailReliance Retail enters 100 global retail companies

मुकेश अंबानी को एक और कामयाबी, रिलायंस रिटेल 95 स्थानों की छलांग लगाकर दुनिया की 100 रिटेल कंपनियों में शामिल

2012 से 2017 के बीच 44.8 फीसदी रहा सालाना कंपाउंड ग्रोथ रेट

1 of

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल 95वें स्थानों की लंबी छलांग लगा कर विश्व की शीर्ष 250 रिटेल फर्मों में 94वें स्थान पर पहुंच गई है। इस लिस्ट में जगह बनाने वाली यह अकेली भारतीय कंपनी है। डेलॉयट ने मंगलवार को ‘ग्लोबल पॉवर्स ऑफ रिटेलिंग 2019’ की सालाना लिस्ट जारी की।

 

ग्लोबल पॉवर्स ऑफ रिटेलिंग 2019 की सालाना लिस्ट जारी

दुनिया की शीर्ष 250 रिटेल फर्मों की डेलॉयट वैश्विक रिटेल रैंकिंग में रिलायंस ने पिछले साल पहली बार जगह बनाई थी। इस साल की रैंकिंग में रिलायंस रिटेल ने जबर्दस्त सुधार दर्ज कराया है और इसकी वजह रेवेन्यू के मामले में कंपनी का शानदार प्रर्दशन रहा है। रिलायंस  रिटेल ने डेलॉयट की टॉप फास्टेस्ट ग्रोईंग रिटेल कंपनियों की लिस्ट में भी छठा स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का 2012 से 2017 के बीच सालाना कंपाउंड ग्रोथ रेट 44.8फीसदी रहा है। 17 जनवरी को घोषित तीसरी तिमाही के नतीजों के मुताबिक, 6,400 से अधिक शहरों में रिलायंस रिटेल के 9,907 स्टोर खुल चुके हैं। जिनका कुल एरिया 20.6 मिलियन स्वेयर फुट है। 

अमेजन ने दो पायदान की छलांग लगाई


डेलॉयट ने एक बयान में कहा कि अमेजन और रिलायंस ने असाधारण रिटेल ग्रोथ के दम पर क्रमशः 2 और 95 स्पॉट चढ़कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है, अमेजन ने 25.3% की रिटेल ग्रोथ दिखाई, जबकि रिलायंस ने वित्त वर्ष 17-18 में अपने रिटेल रेवेन्यू को दोगुना कर दिया है।  डेलॉयट की लिस्ट में यूरोप की कंपनियां छाई हुई हैं। सबसे ज्यादा यूरिपियन रिटेल कंपनियों को लिस्ट में जगह मिली है। डेलॉयट ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट के लिए वित्तीय वर्ष 2017 के लिए रिटेल राजस्व के आधार पर 250 कंपनियों की रैकिंग की है। भारतीय कंपनियों के मामले में, डेलॉइट ने मार्च 2018 को समाप्त वित्तीय वर्ष को आधार माना है। 

 

राजस्व-स्टोर के मामले में रिलायंस सबसे बड़ी रिटेल चेन


रिलायंस रिटेल भारत की सबसे बड़ी रिटेल चेन है, जो राजस्व और स्टोर की संख्या के मामले में अव्वल है। यह विभिन्न रिटेल ब्रांडों जैसे कि रिलायंस डिजिटल, रिलायंस स्मार्ट और रिलायंस ट्रेंड्स के तहत किराना, इलेक्ट्रॉनिक्स और परिधान सहित कई अन्य सामान बेचती है। कंपनी के खुदरा व्यापार में जियो के सेल्स पॉइंट और रिलायंस के पेट्रोल पंप भी शामिल हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss