विज्ञापन
Home » Industry » RetailNew E-Commerce policy will be benefited to all indian businessmen

नई E-Commerce नीति से विदेशों में बढ़ेगा भारतीय कारोबार, छोटे कारोबारियों को होगा लाभ

भारतीय निर्यातक महासंघ राष्ट्रीय ई कॉमर्स नीति के प्रारूप का स्वागत किया 

New E-Commerce policy will be benefited to all indian businessmen

New E-Commerce policy will be benefited to all indian businessmen : निर्यातकों के संगठन भारतीय निर्यातक महासंघ (फियो) ने राष्ट्रीय ई कॉमर्स नीति के प्रारूप का स्वागत किया है और कहा कि वक्त की जरूरत को देखते हुए यह सही दिशा में उठाया गया सटीक कदम है।

नई दिल्ली। निर्यातकों के संगठन भारतीय निर्यातक महासंघ (फियो) ने राष्ट्रीय ई कॉमर्स नीति के प्रारूप का स्वागत किया है और कहा कि वक्त की जरूरत को देखते हुए यह सही दिशा में उठाया गया सटीक कदम है।

 

दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है ई कॉमर्स का व्यवसाय
फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने सोमवार को कहा कि इससे निर्यात को प्रोत्साहन मिलना तय है, लेकिन इसमें अब भी व्यापक सुधार की गुंजाइश है। दुनिया भर में ई कॉमर्स का व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। ई कॉमर्स के जरिए विदेशों में कारोबार का फैलाव हो सकता है, लेकिन इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी का मजबूत ढांचा आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ई कॉमर्स की नीति से देश के छोटे कारोबारियों को वैश्विक स्तर पर अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा, जिससे निर्यात में विविधता आएगी। नीति से नए कारोबारी निर्यात की ओर आकर्षित होंगे। उन्होंने ई कॉमर्स नीति के जरिए निर्यात बढ़ाने के उपायों और प्रक्रियागत सरलता का भी स्वागत किया है। 

 

सभी कारोबार पर लागू करने का सुझाव दिया
फियो ने नीति में सुझाव देते हुए कहा है कि ई कॉमर्स की परिभाषा को व्यापक बनाते हुए इसे सभी कारोबार और सरकारी नीतियों पर लागू किया जाना चाहिए। सीमा कर छूट प्राप्त वस्तुओं का विस्तार किया जाना चाहिए। ई कॉमर्स के लिए अधिकृत डाकघरों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। ई कॉमर्स के जरिए निर्यात की जाने वाली वस्तुओं  की कीमत 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की जानी चाहिए या यह सीमा पूरी तरह से हटा दी जानी चाहिए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन