Home » Industry » RetailJeff Bezos may buy stakes in Future Retail Ltd

देश के बिग बाजार पर हो जाएगा बेजोस का कब्जा, बियानी का नया दांव

26 हजार करोड़ की कंपनी है फ्यूचर रिटेल लिमिटेड

1 of

नई दिल्ली.

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईअो और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की नजर भारत के बिग बाजार पर है। जल्द ही वे इस पर कब्जा कर सकते हैं। फ्यूचर ग्रुप के फाउंडर किशोर बियानी बेजोस के साथ इस डील को फाइनल करने के बारे में बातचीत कर रहे हैं। बिग बाजार, एफबीबी, फूड बाजार, ईजी डे, होमटाउन समेत कई रिटेल चेन और ब्रांड्स फ्यूचर ग्रुप के तहत आते हैं। फ्यूचर ग्रुप का मार्केट वैल्यू 26 हजार करोड़ से भी ज्यादा है। वॉलमार्ट द्वारा फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण करने के बाद अमेजन और फ्यूचर ग्रुप के बीच यह समझौता काफी अहम माना जा रहा है।

 

FRL में Amazon को मिल सकती है 9.5 फीसदी हिस्सेदारी

फिलहाल अमेजन कंपनी फॉरेन पोर्टफोलियो इंवेस्टर (FPI) रूट के तहत फ्यूचर ग्रुप में सिर्फ 9.5 फीसदी स्टेक खरीदने की तैयारी में हैं। उम्मीद है कि दोनों कंपनियां जल्द ही इस एग्रीमेंट को फाइनल कर देंगी और दिसंबर में इसकी घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद भविष्य में अमेजन FRL का टेकओवर करने के बारे में भी सोच सकती है।

 

26 हजार करोड़ की कंपनी है फ्यूचर रिटेल लिमिटेड

फ्यूचर ग्रुप की मार्केट वैल्यू 26,648 .69 करोड़ रुपए है। इस साल जुलाई से सितंबर के बीच कंपनी ने 4,928.52 करोड़ रुपए का कारोबार किया और इसमें नेट प्रॉफिट 175.10 करोड़ रुपए रहा। FMCG, फूड, फैशन और फुटवियर में कंपनी के 80 ब्रांड्स हैं। कंपनी की 50 फीसदी सेल्स रिटेल नेटवर्क से होती है। अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर देश के 355 शहरों में फ्यूचर ग्रुप के 1,123 स्टोर्स हैं।

 

आगे पढ़ें- इस डील के फायदे

 

 

इस डील से दोनों कंपनियों को होंगे ये फायदे

फ्यूचर ग्रुप के रिटेल स्टोर्स अमेजन के लिए फूड और ग्रॉसरी डिस्ट्रीब्यूशन प्वाइंट बन सकते हैं। अमेजन फ्यूचर ग्रुप के वेयरहाउसेस में अपना माल भी स्टोर कर सकेगाइससे अमेजन को देश में ई-कॉमर्स बढ़ाने में मदद मिलेगी। दूसरी तरफ अमेजन अपने -कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर फ्यूचर लाइफस्टाइल और फैशन ब्रांड्स को डिस्प्ले करने के लिए एक्सक्लूसिव डिजिटल स्टोरफ्रंट बना सकता है। फ्यूचर पे ई-वॉलेट अौर अमेजन पे का फायदा दोनों के कस्टमर्स उठा सकेंगेजिससे कंपनियों को भी लाभ होगा।

 

आगे पढ़ेंभारतीय कंपनियों में हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं बेजोस

 

 

भारतीय कंपनियों में हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं बेजोस

पिछले साल अमेजन ने भारतीय डिपार्टमेंटल स्टोर Shopper’s Stop में फीसदी हिस्सेदारी ली थी। हाल ही में अमेजन ने Samara Capital के साथ मिलकर More सुपरमार्केट चेन में हिस्सेदारी ली हैजो पहले Aditya Birla Group के अधीन था। अमेजन Spencer’s Retail में भी हिस्सेदारी पाने के लिए कंपनी मालिकों से बातचीत कर रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट