विज्ञापन
Home » Industry » RetailLokSabha Election 2019: Markets fulfilled by election material

20 रुपए का मंगलसूत्र मोदी-राहुल को बनाएगा 130 करोड़ लोगों का सरताज

5 रुपए की अंगूठी भी वोटरों को लुभाने के लिए तैयार

1 of

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव (LokSabha Election 2019) की घोषणा के साथ ही पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस महापर्व का लाभ उठाने के लिए व्यापारियों ने भी अपनी कमर कस ली है। चुनावों के दौरान प्रचार के लिए बाजार में सामग्री आनी शुरू हो गई है। इस बार बाजार में चुनाव प्रचार के लिए साड़ी, अंगूठी और मंगलसूत्र जैसे आइट्म भी उपलब्ध हैं जो भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के चुनाव चिन्ह से सजे हुए हैं। 

चुनाव प्रचार सामग्री से सजा देश का सबसे बड़ा बाजार
देश के सबसे बड़े बाजारों में शुमार दिल्ली का सदर बाजार चुनाव प्रचार सामग्री से सज चुका है। यहां की दुकानों में चुनाव प्रचार सामग्री भरी पड़ी है। हालांकि, अभी दुकानें सूनी पड़ी हैं। सदर बाजार व्यापार एसोसिएशन के पदाधिकारी देवराज बवेजा का कहना है कि अभी चुनाव की घोषणा हुई है। इस कारण धंधा मंदा है। प्रत्याशियों की घोषणा के बाद प्रचार सामग्री की मांग बढ़ जाएगी। व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी के कारण पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार प्रचार सामग्री महंगी होगी। बवेजा के अनुसार, मेटल की प्रचार सामग्री पर 18 फीसदी जीएसटी और प्लास्टिक वाली प्रचार सामग्री पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है।

मंगलसूत्र भी प्रचार सामग्री में शामिल


हर बार की तरह LokSabha Election 2019 में भी प्रचार सामग्री में कई आइटम बढ़ गए हैं। इस बार सबसे खास आइटम मंगलसूत्र है। इस मंगलसूत्र पर हाथ और कमल का निशान बना हुआ है। इसकी कीमत 20 रुपए है। इसके अलावा मोदी साड़ी और प्रियंका साड़ी भी छाई हुई हैं। झंडे और बैनर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की फोटो है।

चुनाव प्रचार सामग्री और उसकी कीमत

सामग्री कीमत
मंगलसूत्र 20 रुपए
अंगूठी 2-5 रुपए
कैप 2.5 रुपए
झंडा 2 से 100 रुपए
पगड़ी 10-50 रुपए
बैज 2-10 रुपए
पेन 1-10 रुपए

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन