Home » Industry » RetailGovt plans to relaunch 'Jago Grahak Jago' campaign with new age changes

'जागो ग्राहक जागो' से नहीं जागे ग्राहक, अब नए तरीके से ग्राहकों को जगाएगी सरकार

ई-काॅमर्स कंपनियां भी आएंगी दायरे में

1 of

नई दिल्ली.

ग्राहकों को जागरूक करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान 'जागो ग्राहक जागो' को सरकार नए रूप में लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंज्यूमर्स अफेयर्स मिनिस्ट्री ने इस अभियान को 2005 में शुरू किया था। तब से अब तक बाजार और ग्राहकों के खरीदारी करने के तरीके में काफी बदलाव आ चुका है। ऐसे में सरकार इस अभियान को पूरी तरह नए अवतार में पेश करने के बारे में विचार कर रही है, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा जा सके।

 

लोगों को नहीं लुभा रहा अभियान

मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक सरकार का मानना है कि बदलते वक्त के साथ इस अभियान में बदलाव करना जरूरी है, तभी यह लोगों से कनेक्ट कर पाएगा। फिलहाल यह ज्यादा लोगों से नहीं जुड़ पा रहा है।

 

अब ई-कॉमर्स भी होगा अभियान में शामिल

सरकार इस अभियान को काफी व्यापक बनाने के बारे में सोच रही है। इसमें ई-कॉमर्स कंपनियों और अन्य न्यू-एज कंज्यूमर उत्पादों के बारे में जानकारी को शामिल किया जाएगा। फिजहाल सरकार प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, ऑडियो-वीडियो माध्यम से ग्राहकों को उत्पादों की खरीदारी करते समय ध्यान रखने वाली बातों के बारे में जागरूक करती है।

 

आगे पढ़ें- अभियान से जुड़ सकते हैं सेलिब्रिटी भी

 

 

कोई सेलिब्रिटी बन सकता है ब्रांड एंबैसेडर

इस नए अभियान को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए सरकार किसी प्रभावशाली हस्ती को ब्रांड एंबैसेडर के तौर पर अभयान से जोड़ सकती है। अधिकारियों के मुताबिक इससे न सिर्फ यह अभियान अधिक लोगों तक पहुंच पाएगा बल्कि यह लोगों के दिमाग पर छाप भी छोड़ सकेगा।

 

आगे पढ़ेंएडवरटाईजिंग भी होगी बेहतर

 

एडवरटाईजिंग भी होगी बेहतर

नए अभियान के लिए सरकार कई एडवरटाइज्मेंट एजेंसियों से संपर्क में है। एक एजेंसी के मुताबिक अगर इस अभियान के तहत बनाए गए विज्ञापनों की क्वालिटी बढ़िया नहीं होगी तो लोग इन्हें नहीं देखेंगे। सोशल मीडिया पर इस अभियान को बहुत जल्दी ग्राथ मिल सकती हैलेकिन यह तभी होगा जब वीडियो की क्वालिटी अच्छी होगी। वरना लोग इन्हें लाइक और शेयर नहीं करेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट