बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Retail250 रुपए में खरीदनी है अनुष्का शर्मा जैसी ज्वैलरी, तो करें इन मार्केट का रूख

250 रुपए में खरीदनी है अनुष्का शर्मा जैसी ज्वैलरी, तो करें इन मार्केट का रूख

अगर आपको भी अनुष्का शर्मा की शादी वाली ज्वैलरी, दीपिका पादुकोन जैसी झूमकी खरीदनी है तो इन मार्केट का रूख कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगर आपको भी अनुष्का शर्मा की शादी वाली ज्वैलरी, दीपिका पादुकोन जैसी झूमकी खरीदनी है तो इन मार्केट का रूख कर सकते हैं। यहां आपको 250 रुपए से लेकर3,000 रुपए में हैवी से लेकर डिजाइनर ज्वैलरी आसानी से मिल जाएगी। आइए जानते हैं ऐसी मार्केट के बारे में..

 

 

रूई मंडी, दिल्ली

 

सेंट्रल दिल्ली में चांदनी चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और खारी बावली से कुछ कदमों की दूरी पर स्थित सदर बाजार देश का ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा होल सेल मार्केट हैं। सदर बाजार में रूई मंडी आर्टिफिशल जवैलरी की सबसे बड़ी होल सेल मार्केट है। यहां एक ही नेकपीस के 1,000 पीस मिल जाएंगे। यहां कीमतें रीटेल की तुलना में 50 फीसदी तक कम होती है। सदर बाजार मार्केट एसोसिएश्न के अध्यक्ष ताराचंद गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया की पूरे देश से यहां रिटेलर्स सामान खरीदने के लिए आते हैं, क्योंकि फैक्ट्री से तैयार प्रोडक्ट्स सबसे पहले यहीं पर आते हैं। यहां कस्टमर भी ज्वैलरी खरीदने के लिए आते हैं। उन्हें होलसेल प्राइस पर ज्वैलरी मिल जाती है।

 

 

 

जौहरी बाजार, जयपुर

 

शादी की शॉपिंग के लिए राजस्थान का ज्वैलरी मार्केट जौहरी बाजार का बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां का सालाना टर्नओवर 5,000 करोड़ रुपए से अधिक है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी मिलती है। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए फेमस है। यहां रिटेल की तुलना में प्राइस 40 से 50 फीसदी तक कम होता है।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में

कोलाबा, क्रॉफोर्ड और झावेरी मार्केट, मुंबई

 

दक्षिण दिल्ली का कोलाबा मार्केट कलरफूल कुर्ता, काफ्तान, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी और एंटीक पीस मिलते हैं।क्रॉफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित यह मार्केट महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। इस मार्केट की खासियत यह है कि यहां पर सब्जी और फूल भी मिलते हैं। यहां आर्टिफिशयल ज्वैलरी रिटेल तुलना में 40 से 50 फीसदी कम दाम में मिलती है। इस मार्केट के पास ही झावेरी बाजार हैं जो पश्चिम भारत में गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी का सबसे बड़ा केंद्र है।

 

 

रोहताश नगर, दरीबा, कुचामहाजनी और करोल बाग

 

आर्टिफिशल ज्वैलरी की शॉपिगं दिल्ली के रोहताश नगर, दरीबा, कुचामहाजनी और करोल बाग ज्वैलरी मार्केट के बिना अधूरी है। चांदनी चौक में दरीबा ज्वैलरी का रीटेल मार्केट है और कुचामहाजनी होलसेल मार्केट है। यहां आपको मुगल, कुंदन और मॉडर्न डिजाइन की आर्टिफिशल ज्वैलरी मिल जाएगी। यहां ज्वैलर्स की 1,000 से अधिक दुकानें हैं। करोल बाग में 800 के करीब ज्वैलरी की दुकानें हैं।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में

 

 

तौराब नगर मार्केटयूपी

 

गाजियाबाद की तौराब नगर मार्केट और लखनऊ की अमीनाबाद ज्वैलरी चूड़ियों की शॉपिंग के लिए फेमस है। यहां चूड़ियों और ज्वैलरी के दाम रिटेल मार्केट की तुलना में 40 फीसदी तक कम होती है। यहां सूट, साड़ी और लहंगे के साथ की मैचिंग चूड़ियों का सेट और ज्वैलरी 120 रुपए से 1,500 रुपए में मिल जाएगा जो रिटेल में 200 रुपए से लेकर 1,000 रुपए तक मिलेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट